Move to Jagran APP
Featured story

Smartphone में मौजूद ये Apps खा रहे हैं सारा मोबाइल डेटा, बिना देरी फटाफट चेक करें ये सेटिंग

फोन में बिना नेट पैक के कोई भी काम किया जाना मुश्किल है। वहीं मोबाइल रिचार्ज प्लान महंगे हो रहे हैं। ऐसे में बहुत से इंटरनेट यूजर्स आने वाले समय में अपनी डेटा जरूरत को कम करने का फैसला कर सकते हैं। क्या आप जानते हैं फोन में कुछ ऐप्स ऐसे होते हैं जो मोबाइल डेटा का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Published: Mon, 01 Jul 2024 11:00 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2024 11:00 PM (IST)
Smartphone में मौजूद कौन-से ऐप खत्म कर रहे हैं मोबाइल डेटा

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। स्मार्टफोन बिना इंटरनेट के कुछ ही कामों में इस्तेमाल किया जा सकता है। वहीं, मोबाइल रिचार्ज प्लान की कीमत भी बढ़ने वाली है।

ऐसे में फोन में डेटा यूजेज को लेकर सतर्क रहना और भी जरूरी हो जाता है। फोन में डेटा यूजेज की जानकारी हो तो डेटा का सही इस्तेमाल करने में मदद मिल सकती है।

आपके फोन में मौजूद कौन-से ऐप्स सबसे ज्यादा डेटा का इस्तेमाल करते हैं इसका पता आप खुद लगा सकते हैं। जी हां, स्मार्टफोन यूजर फोन की सेटिंग्स में इन सबसे ज्यादा डेटा कंज्यूम करने वाले ऐप्स को डिटेक्ट कर सकते हैं।

फोन में कौन-से ऐप्स खा रहे सबसे ज्यादा मोबाइल डेटा

  • सबसे पहले फोन की सेटिंग्स पर आना होगा।
  • अब Data Usage के ऑप्शन पर आना होगा।
  • अब फोन में मौजूद ऐप्स की एक लिस्ट ओपन हो जाएगी।
  • इस लिस्ट में डेटा की सबसे ज्यादा खपत करने वाला ऐप सबसे ऊपर नजर आता है।

इस लिस्ट में किसी ऐसे ऐप को देखते हैं जो बहुत ज्यादा काम का नहीं है तो ऐप पर टैप कर मोबाइल डेटा को डिसेबल भी कर सकते हैं।

हालांकि, किसी ऐप के लिए मोबाइल डेटा को डिसेबल करने का मतलब होगा कि नेट ऑन करने के बाद भी यह ऐप नेट इस्तेमाल नहीं करेगा। ऐप ऑफलाइन नेट की तरह ही काम करेगा।

ये भी पढ़ेंः Google Play Store से Apps नहीं हो पा रहे डाउनलोड? किन वजहों से होता है ऐसा

कौन-से ऐप्स खाते हैं फोन का डेटा

फोन में वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो इस ऐप को लिस्ट में ऊपर जरूर पाएंगे। वॉट्सऐप फोन में मौजूद डेटा का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करता है। इसके अलावा, फोन में इंस्टाग्राम, होटस्टार और ऑनलाइन शॉपिंग ऐप भी ज्यादा डेटा का इस्तेमाल करते हैं।

नोट- Data Usage ऑप्शन More Connectivity Options पर मिल जाता है। इसके अलावा, कुछ फोन पर Data Usage ऑप्शन Mobile Network सेटिंग में भी खोज सकते हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.