Move to Jagran APP
Featured story

WhatsApp पर चल रही कोई मजेदार चैट, आसपास वालों को लग जाती है तुरंत भनक; इस सेटिंग की वजह से होता है ऐसा

Whatsapp Tips क्या आपके साथ भी कभी ऐसा हुआ है जब वॉट्सऐप पर किसी दोस्त रिश्तेदार या ऑफिस कलीग से लंबी चैट हुई हो और मैसेज सेंड और रिसीव करने का साउंड बार-बार बजना परेशान कर रहा हो। पास बैठे शख्स को भी यह साउंड बार-बार सुनाई दे रहा हो और आपको भी अजीब लग रहा हो। ऐसे में यूजर के जेहन में फोन म्यूट सेटिंग का ख्याल आता है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Tue, 17 Oct 2023 06:00 PM (IST)Updated: Tue, 17 Oct 2023 06:00 PM (IST)
WhatsApp पर चल रही मजेदार चैट की लग जाती है सबको भनक, इस सेटिंग की वजह से हो रहा ऐसा

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। चैटिंग के लिए इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो ये जानकारी आपके काम आ सकती है। क्या आपके साथ भी कभी ऐसा हुआ है जब ऐप पर किसी दोस्त, रिश्तेदार या ऑफिस कलीग से लंबी चैट हुई हो और मैसेज सेंड और रिसीव करने का साउंड बार-बार बजना परेशान कर रहा हो।

ऐसे में इस साउंड को कम या बंद करने के लिए फोन की सेटिंग को म्यूट करने की जरूरत पड़ी हो। फोन की सेटिंग म्यूट होते ही वॉट्सऐप मैसेज का साउंड भी म्यूट हो जाता है। बहुत कम वॉट्सऐप यूजर को इसकी जानकारी होती है कि फोन बिना म्यूट किए भी वॉट्सऐप के इस साउंड को बंद किया जा सकता है।

वॉट्सऐप पर इस सेटिंग को करना होगा डिसेबल

दरअसल, वॉट्सऐप का इस्तेमाल तो हर दूसरा यूजर कर रहा होता है, लेकिन वॉट्सऐप की सारी सेटिंग और फीचर की जानकारी हर यूजर को नहीं होती है।

वॉट्सऐप पर नोटिफिकेशन साउंड के साथ मैसेज सेंड और रिसीव होने की आवाज को बंद किया जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः WhatsApp लॉग-इन करने का बदल गया तरीका, पक्की हुई सिक्योरिटी; साइबर अपराधी भी नहीं कर सकेंगे अकाउंट एक्सेस

चैटिंग का मजा किरकिरा कर रहा है ये बैकग्राउंड साउंड

चैटिंग के दौरान मैसेज सेंड और रिसीव का यह साउंड कनवर्सेशन टोन होता है। वॉट्सऐप यूजर के अकाउंट में यह सेटिंग इनेबल हो तो मैसेज सेंड और रिसीव करने का साउंड साथ बैठे यूजर के कानों में भी जाता है। यह साथ बैठे शख्स और आपके लिए एक अनकम्फर्टेबल सिचुएशन हो सकती है। ऐसे में आप कनवर्सेशन टोन को डिसेबल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः मैंने तो ग्रुप का मैसेज देखा ही नहीं, ध्यान दें! WhatsApp की ये सेटिंग है ऑन, तुरंत पकड़ा जाएगा झूठ

वॉट्सऐप पर कनवर्सेशन टोन को कैसे करें डिसेबल

  • सबसे पहले वॉट्सऐप ओपन करना होगा।
  • अब टॉप राइट साइड पर नजर आ रहे तीन डॉट पर क्लिक करना होगा।
  • ड्रॉप डाउन मेन्यू से Settings पर क्लिक करना होगा।
  • अब Notifications पर टैप करना होगा।
  • अब Conversation tones के टोगल को ऑफ करना होगा।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.