Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

थर्ड पार्टी ऐप्स इंस्टॉल करते समय रहें सावधान, जानें कैसे डाउनलोड कर सकते हैं APK फाइल

कई ऐसी विकल्प हैजो आपको केवल एंड्रॉयड स्मार्टफोन में मिलते हैं। यहां तक कि लेटेस्ट आईफोन 14 में भी यह सुविधा नहीं है वह थर्ड-पार्टी मार्केटप्लेस से ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करना है। आज हम आपको इसके तरीके के बारे में बताएंगे।

By Ankita PandeyEdited By: Updated: Sat, 19 Nov 2022 08:10 AM (IST)
Hero Image
How to download third party App with the help of APK file

नई दिल्ली, टेक डेस्क। वैसे तो हम किसी ऐसे थर्ड पार्टी ऐप को इंस्टॉल करने की सलाह नहीं देते हैं। हालांकि कुछ ऐप्स ऐसे होते हैं, जो Google Play store पर उपलब्ध नहीं होते, लेकिन हमारे लिए मददगार हो सकते हैं। ऐसे में अगर आप एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल करते हैं तो आप इनको APK फाइल्स की मदद से डाउनलोड कर सकते हैं। थर्ड-पार्टी मार्केटप्लेस से ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करने को साइडलोडिंग कहा जाता है।

उपयोगी हो सकती है साइडलोडिंग

साइडलोडिंग प्रक्रिया में APK फॉर्मेट में एक एप्लिकेशन पैकेज इंस्टॉल करना शामिल है। और ये बहुत उपयोगी हो सकता है। ऐसे कई ऐप हैं जो विभिन्न कारणों से Google Play Store पर उपलब्ध नहीं हैं लेकिन आपको इसकी जरूरत हो सकती है। आधिकारिक बाज़ार में विकल्प खोजने के बजाय, आप बस सबसे अच्छे ऐप का APK डाउनलोड कर सकते हैं और इसे इंस्टॉल कर सकते हैं।

आसान नहीं है APK डाउनलोड की प्रक्रिया

यह प्रक्रिया Google से एप्लिकेशन इंस्टॉल करने जितनी आसान नहीं है। प्रक्रिया थोड़ी मुश्किल है लेकिन इसमें महारत हासिल करना बहुत आसान है। एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो आप अपने स्मार्टफोन का बेहतर उपयोग कर पाएंगे। तो आइये जानते है कि Android उपकरणों पर एपीके फाइलें खोलने का क्या तरीका है। इसके पहले आपको जानना होगा कि APK क्या है।

क्या हैं APK फाइल?

APK का मलतब है एंड्रॉयड एप्लिकेशन पैकेज या सिंपल एंड्रॉयड पैकेज है। सरल शब्दों में कहें एंड्रॉयड के लिए बनाया गया एक अलग एप्लिकेशन है, जो एक बार ठीक से इंस्टॉल हो जाने किसी अन्य ऐप की तरह काम कर सकता है। इन फ़ाइलों को Android Studio (आधिकारिक इंटीग्रेटेड डेवलपमेंट एंवायरमेंट या Android सॉफ़्टवेयर बनाने के लिए IDE) के साथ संकलित किया गया है।

यह भी पढ़ें - Airtel, Jio और Vodafone के लिए कैसे लागू होगा DoT का नया SMS नियम, यहां जानें पूरी डिटेल

आमतौर पर उन्हें एक फ़ाइल के रूप में डाउनलोड किया जाता है, जिसे निकालने और मैन्युअली इंस्टॉल करने की जरूरत होती है। इसके अलावा वे एक मुख्य फ़ाइल और एक OBB फॉर्मेट फ़ाइल में उपलब्ध हो सकते हैं जिसमें एप्लिकेशन को चलाने के लिए आवश्यक डेटा होता है। अगर आप APK फ़ाइल इंस्टॉल करना चाहते हैं, तो आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

कैसे खोलें APK फाइल?

  • पहले एक विश्वसनीय तृतीय-पक्ष मार्केट का पता लगाएं। बता दें कि आपको सावधान रहना होगा क्योंकि ऐसी कई वेबसाइटों में मैलवेयर भी होते हैं और वे आपके स्मार्टफोन को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं और यहां तक कि आपका डाटा भी चुरा सकते हैं।
  • अब अपनी APK फ़ाइल को खोजने के बाद होम स्क्रीन पर वापस जाएं।
  • इसके बाद सेटिंग में जाएं और उसमें ऐप्स ढूंढें।

  • APK फ़ाइल्स को डाउनलोड करने के लिए आमतौर पर आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले ब्राउज़र या किसी अन्य ऐप पर जाएं। वहां, 'ऐप इंफो' पर क्लिक करें।
  • एडवांस विकल्पों में, आपको 'Install Unknown Apps' का एक विकल्प मिलेगा। इस बॉक्स को टिक करें और 'Allow' चुनें।
  • अब उस पेज पर वापस जाएं, जहां आपके पास APK फाइल है और डाउनलोड करें।
  • एक बार डाउनलोड हो जाने पर, फ़ाइल पर क्लिक करें और आपको इसे इंस्टॉल करने का संकेत मिलेगा।

हम आपको Google Play Store एप्लिकेशन के साथ बने रहने की सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि APK फाइल सत्यापित या संरक्षित नहीं हैं और खतरनाक मैलवेयर, स्पाईवेयर और वायरस के साथ आ सकती हैं, जो आपके डिवाइस को नुकसान पहुंचा सकते हैं और आपका व्यक्तिगत डेटा और वित्तीय जानकारी चुरा सकते हैं।

यह भी पढ़ें -Jio बना दिल्ली-NCR को कवर करने वाला पहला टेलीकॉम ऑपरेटर, इन लोकेशन पर मिल रही है True 5G सर्विस