Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Instagram से कर सकते हैं छप्परफाड़ कमाई, बस फॉलो करने होंगे ये टिप्स

How To Earn Money On Instagram Use These Tips इंस्टाग्राम यूजर हैं तो इस प्लेटफॉर्म को अपनी कमाई का जरिया बना सकते हैं। आपका बनाया कंटेंट वायरल होता है और ज्यादा से ज्यादा यूजर्स के लाइक्स व्यूज पाता है तो आप भी छप्प्परफाड़ कमाई कर सकते हैं। इसके लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए यहां काम की जानकारी दे रहे हैं।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Tue, 11 Jul 2023 08:30 PM (IST)
Hero Image
How To Earn Money On Instagram Use These Tips

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंस्टाग्राम को मेटा का फोटो और वीडियो शेयरिंग के लिए एक पॉपुलर प्लेटफॉर्म माना जाता है। यह प्लेटफॉर्म दुनिया भर में इस्तेमाल किया जाता है। ज्यादातर यूजर्स के लिए यह प्लेटफॉर्म रील देख कर टाइम पास करने का जरिया है।

अगर आप दिन के अधिकतर घंटे इस प्लेटफॉर्म पर बिताते हैं तो ये आर्टिकल आपके काम का हो सकता है। आप इस प्लेटफॉर्म को कमाई का जरिया बना सकते हैं। वीडियो बनाना पसंद है तो इस प्लेटफॉर्म पर वीडियो पोस्ट करने के साथ कमाई की जा सकती है।

इंस्टाग्राम से कैसे कर सकते हैं कमाई?

यूट्यूब की तरह ही इंस्टाग्राम पर कंटेंट को मोनेटाइज किया जाता है। इसके लिए जरूरी है कि यूजर का इंस्टाग्राम अकाउंट मोनेटाइजेशन पॉलिसी (Instagram Content Monetization Policies) को ध्यान में रखते हुए सारे नियमों के मुताबिक ही कंटेंट पोस्ट करे। इंस्टाग्राम पर पैसा कमाने के लिए कई तरीके काम करते हैं।

अगर आप इंस्टाग्राम यूजर हैं और आपकी पोस्ट को ढेरों लाइक्स और व्यूज मिल रहे हैं तो Reels Play Bonus का फायदा उठाया जा सकता है। Reels Play Bonus के जरिए आप अपने ऑरिजनल कंटेंट पर ज्यादा व्यूज और लाइक्स के साथ पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा, एक यूजर ब्रांड को प्रमोट कर इंस्टाग्राम से कमाई कर सकता है। इसी तरह कोलबरेशन के जरिए इंस्टाग्राम से पैसा कमाया जा सकता है।

इंस्टाग्राम पर कौन-से कंटेंट में नहीं मिलता पैसा?

इंस्टाग्राम पर अगर आप किसी गलत जानकारी को पोस्ट कर रहे हैं तो रील वायरल होने के बाद भी आप कमाई नहीं कर सकते हैं।

इसी तरह अगर आप यूजर्स को दवाईयों से जुड़ी गलत जानकारी दे रहे हैं तो यह इंस्टाग्राम की मोनेटाइजेशन पॉलिसी का उल्लंघन माना जाता है। अगर आप ऐसे कंटेंट को पोस्ट कर रहे हैं जो आपके द्वारा ऑरिजनली जनरेट ही नहीं किया गया है तो कमाई नहीं की जा सकती है।