Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

YouTube बन जाएगा ATM जैसा पैसा छपाई मशीन, Google की इन तीन बातों पर कर लें बस यकीन

गूगल के वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब से हर चैनल क्रिएटर पैसा कमाना चाहता है। सवाल ये आता है कि यूट्यूब पर कंटेंट क्रिएट कर पोस्ट करने के साथ पैसा कैसे और कितने तरीकों से कमाया जा सकता है। गूगल की मानें तो यूट्यूब पर कई तरीकों से कमाई की जा सकती है। इस आर्टिकल में गूगल की बताई तीन टिप्स को ही फॉलो करने की सलाह दे रहे हैं

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Mon, 29 Jan 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
YouTube खुद ट्रांसफर करेगा पैसा आपके नाम

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। गूगल के वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब से हर चैनल क्रिएटर पैसा कमाना चाहता है। सवाल ये आता है कि यूट्यूब पर कंटेंट क्रिएट कर पोस्ट करने के साथ पैसा कैसे और कितने तरीकों से कमाया जा सकता है।

गूगल की मानें तो पॉपुलर वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब पर कई तरीकों से कमाई की जा सकती है। इस आर्टिकल में गूगल की बताई तीन टिप्स को ही फॉलो करने की सलाह दे रहे हैं-

इन तरीकों से कमाएं YouTube पर पैसा

यूट्यूब प्रीमियम रेवेन्यू

यूट्यूब अपने यूजर्स को फ्री में कंटेंट वॉच करने की सुविधा देता है। वहीं वे यूजर्स जो एक्ट्रा फीचर और ऐड फ्री कंटेंट का फायदा लेना चाहते हैं उनके लिए प्रीमियम सब्सक्रिप्शन की सुविधा मौजूद है।

अगर आपका चैनल सब्सक्राइबर यूट्यूब प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेता है और इसके साथ ही आपके चैनल पर कंटेंट देखता है तो आप भी कमाई कर सकते हैं।

यूट्यूब चैनल क्रिएटर को उसके चैनल सब्सक्राइबर द्वारा दी गई सब्सक्रिप्शन फी का शेयर दे देता है।

ये भी पढ़ेंः YouTube से छप्परफाड़ होगी कमाई, चैनल ग्रो करने के लिए इन टिप्स को करें बस फॉलो

सुपर थैंक्स

कई बार यूट्यूब चैनल पर ऐसा कंटेंट पोस्ट किया जाता है जो व्यूअर के लिए फायदेमंद होता है। व्यूअर फ्री में कंटेंट वॉच के साथ फायदा मिलने पर सुपर थैंक्स के जरिए अपना ग्रैटिट्यूड पेश करता है।

सुपर थैंक्स के साथ ऐसे व्यूअर का कमेंट कस्टमाइज हो जाता है और वह कुछ पैसे चैनल के नाम कर देता है। यूट्यूब चैनल क्रिएटर को उसके व्यूअर द्वारा दिए गए पैसे में से उसका शेयर देने का दावा करता है।

एडवरटाइजिंग रेवेन्यू

यूट्यूब पर कमाई का यह सबसे आसान तरीका है। आप अपने वीडियो पर ऐड्स के साथ कमाई कर सकते हैं।

यूट्यूब वीडियो प्ले होने पर शुरुआत, बीच या अंत में व्यूअर को ऐड दिखा दें तो ऐड रेवेन्यू जनरेट कर सकते हैं। यह यूट्यूब पर कमाई का एक कॉमन तरीका भी है।