Move to Jagran APP
Featured story

स्कैम से बचाने में काम आएगी Smartphone की ये छोटी-सी सेटिंग, आप भी फटाफट कर लें ऑन

स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं और इंटरनेट के लिए गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते हैं तो ये जानकारी आपके काम की हो सकती है। फोन में मौजूद एक छोटी-सी सेटिंग आपको स्कैम से बचाने में मदद करेगी। गूगल क्रोम पर यूजर्स को सेफ ब्राउजिंग के लिए Google Chrome Enhanced Protection सेटिंग मिलती है। इस सेटिंग के साथ गलत लिंक पर क्लिक करने के साथ ही अलर्ट मिल जाता है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Published: Thu, 04 Jul 2024 07:16 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2024 07:16 PM (IST)
स्कैम से बचाने में काम आएगी फोन की ये सेटिंग

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। इंटरनेट का इस्तेमाल करने के साथ एक गलत लिंक पर क्लिक करना, आपके बैंक अकाउंट को सेकेंड़ों में खाली करवा सकता है। हालांकि, इंटरनेट का इस्तेमाल पूरी तरह बंद भी नहीं किया जा सकता है।

ऐसे में इंटरनेट का सावधानी से इस्तेमाल करने का ही विकल्प बच जाता है। इस आर्टिकल में आपको आपके फोन की एक ऐसी सेटिंग के बारे में बता रहे हैं, जिसे ऑन करने के साथ आप स्कैम का शिकार होने से बच सकते हैं।

सेफ ब्राउजिंग के लिए तुरंत करें ये काम

फोन में गूगल के वेब ब्राउजर क्रोम का इस्तेमाल करते हैं तो सेफ ब्राउजिंग का ध्यान रखा जाना जरूरी है।

क्या आप जानते हैं गूगल क्रोम अपने यूजर्स को ऐसी वेबसाइट के लिए पहले ही अलर्ट कर सकता है, जिनमें किसी तरह की कुछ संदिग्ध एक्टिविटी की संभावना हो सकती है।

जी हां, इसके लिए गूगल अपने यूजर्स को क्रोम में एनहान्स्ड प्रोटेक्शन की सुविधा देती है।

Chrome Enhanced Protection सेटिंग ऐसे करती है काम

अगर गूगल क्रोम में इस सेटिंग को ऑन रखते हैं तो खतरनाक वेबसाइट को लेकर प्रोएक्टिव प्रोटेक्शन मिलता है।

जैसे ही आप किसी गलत लिंक पर क्लिक करते हैं, गूगल की ओर से आपको इस वेबसाइट के लिए प्रोटेक्शन अलर्ट मिल जाएगा। यह सेटिंग रियल टाइम में काम करती है।

इसी तरह फोन में अगर आपके फोन में मालवेयर वाली फाइल या एक्सटेंशन गलती से डाउनलोड होने लगता है तो यूजर को गूगल की ओर से अलर्ट कर दिया जाएगा।

यह सेटिंग आपके ब्राउजिंग डेटा के आधार पर काम करती है। ब्राउजिंग डेटा को गूगल को भेजा जाता है, जिसके बाद आपको सही समय पर आगाह कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः World's First AI Dress: गूगल की सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने बनाया एक अनोखा एआई ड्रेस, 3D प्रिंट वाला सांप सिर हिलाता आएगा नजर

क्रोम की Enhanced Protection सेटिंग ऐसे करें ऑन

  • सबसे पहले फोन में गूगल क्रोम को ओपन करना होगा।
  • अब टॉप राइट कॉर्नर पर बने तीन डॉट मेन्यू पर आना होगा।
  • अब Settings पर टैप करना होगा।
  • अब Safety Check पर आना होगा।
  • अब Safe Browsing पर आना होगा।
  • यहां Enhanced Protection को सेलेक्ट कर इनेबल करना होगा।

This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.