Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्पीड चालान को लेकर नहीं करनी होगी अब कोई फिक्र, Google Maps का नया फीचर करेगा आपको अलर्ट

गूगल मैप्स के साथ अब आपको स्पीड चालान कटने की चिंता नहीं रहने वाली है। जी हां गूगल मैप्स (Google Maps) पर अब आपको स्पीडोमीटर फीचर (speedometer feature) नजर आएगा। इस फीचर के साथ गूगल मैप का इस्तेमाल करने के दौरान आपको रियल टाइम स्पीड लिमिट की जानकारी अपने फोन पर नजर आएगी। यह फीचर भारत के बाहर भी आपको रोड और स्पीड लिमिट को लेकर जानकारी देगा।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Mon, 20 Nov 2023 08:00 PM (IST)
Hero Image
Google Maps का नया फीचर नहीं कटने देगा स्पीड चालान

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। गूगल मैप्स के साथ अब आपको स्पीड चालान कटने की चिंता नहीं रहने वाली है। जी हां, गूगल मैप्स (Google Maps) पर अब आपको स्पीडोमीटर फीचर (speedometer feature) नजर आएगा।

इस फीचर के साथ गूगल मैप का इस्तेमाल करने के दौरान आपको रियल टाइम स्पीड लिमिट की जानकारी अपने फोन पर नजर आएगी। इतना ही नहीं, यह फीचर भारत के बाहर भी आपको रोड और स्पीड लिमिट को लेकर जानकारी देगा।

speedometer फीचर कैसे करता है काम

कंपनी के ऑफिशियल ब्लॉग पोस्ट की मानें तो यह फीचर एआई की मदद से स्पीड लिमिट की पहचान करता है। फीचर स्ट्रीट व्यू इमेजरी और थर्ड पार्टी इमेजरी के जरिए स्पीड लिमिट की जानकारी दे पाता है।

ड्राइविंग के समय स्पीड लिमिट ज्यादा होती है तो गूगल मैप्स का यह फीचर यूजर को अलर्ट जारी करता है। इतना ही नहीं, लिमिट बढ़ाए जाने पर फीचर कलर बदलने के साथ काम करता है।

कौन-से यूजर कर सकते हैं फीचर का इस्तेमाल

हालांकि, यहां बताना जरूरी है कि गूगल मैप्स (Google Maps) का यह फीचर फिलहाल एंड्रॉइड फोन यूजर्स को ही मिल रहा है। एंड्रॉइड फोन यूजर्स ऐप की सेटिंग में जाकर फीचर को इनेबल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः Microsoft ज्वाइन करेंगे Sam Altman और Greg Brockman, Satya Nadella ने किया एलान; OpenAI में नहींं होगी वापसी

गूगल मैप्स में स्पीडोमीटर को ऐसे करें इनेबल

  1. सबसे पहले Google Maps app को ओपन करना होगा।
  2. अब टॉप राइट साइड पर नजर आ रही प्रोफाइल इमेज पर क्लिक करना होगा।
  3. अब ड्रॉप डाउन मेन्यू से Settings पर टैप करना होगा।
  4. अब Navigation settings पर आना होगा।
  5. अब स्क्रॉल डाउन कर Driving Options पर आना होगा।
  6. यहां speedometer के ऑप्शन पर टोगल नजर आएगा।
  7. इस टोगल को ऑन करना होगा, ऑन होने पर यह ब्लू कलर में नजर आएगा।