Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp का डिलीट मैसेज हो या सॉफ्टवेयर अपडेट अलर्ट, नहीं मिस होगा नोटिफिकेशन, फोन की ये सेटिंग आएगी आपके काम

क्या आप भी उन यूजर्स में से हैं जो नोटिफिकेशन बार में बिना नोटिफिकेशन को चेक किए फास्ट स्वैपिंग के साथ सब क्लीयर कर देते हैं। अगर हां तो एंड्रॉइड फोन की एक खास सेटिंग आपके काम आ सकती है। इस सेटिंग के साथ आप जरूरी अलर्ट को मिस करने से बच सकते हैं। नोटिफिकेशन हिस्ट्री ऑन रखते हैं तो वॉट्सऐप का डिलीट हुआ मैसेज चेक किया जा सकता है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Thu, 17 Aug 2023 10:00 PM (IST)
Hero Image
WhatsApp का डिलीट मैसेज हो या सॉफ्टवेयर अपडेट अलर्ट, नहीं मिस होगा नोटिफिकेशन

नई दिल्ली, टेक डेस्क। एंड्रॉइड फोन में यूजर्स कई ऐसी सेटिंग्स मिलती हैं जो फोन इस्तेमाल करने के एक्सपीरियंस को बेहतर बना सकती हैं। क्या आप भी उन यूजर्स में से हैं जो अक्सर नोटिफिकेशन बार से नोटिफिकेशन को फास्ट स्वैपिंग से हटा देते हैं।

क्या आप जानते हैं ऐसा करने से आप कई बार कुछ जरूरी अलर्ट और जानकारियां मिस कर जाते हैं। जी हां, नोटिफिकेशन को नजरअंदाज करना आपको सॉफ्टवेयर अपडेट जैसे मामलों में भारी पड़ सकता है। इस आर्टिकल में आपको आपके फोन की एक ऐसी सेटिंग के बारे में बता रहे हैं जिसकी मदद से आप हर नोटिफिकेशन को ट्रैक कर सकते हैं।

एंड्रॉइड फोन की कौन-सी सेटिंग आएगी काम

एंड्रॉइड फोन में नोटिफिकेशन को ट्रैक करने के लिए नोटिफिकेशन हिस्ट्री का ऑप्शन मिलता है। इस सेटिंग को ऑन करने के साथ आप मिस्ड नोटिफिकेशन को एक साथ चेक कर सकते हैं।

वॉट्सऐप मैसेज पहले ही हो गया डिलीट

कई बार वॉट्सऐप यूजर के मैसेज देखने से पहले ही मैसेज भेजने वाला यूजर मैसेज को डिलीट फॉर ऑल कर देता है। यानी यूजर को क्या मैसेज भेजा गया यह वह देख ही नहीं पाता है।

हालांकि, नोटिफिकेशन हिस्ट्री को ऑन रखते हैं तो वॉट्सऐप के डिलीट किए हुए मैसेज को भी देखा जा सकता है। सेंडर ने क्या टाइप कर डिलीट किया इसे आप नोटिफिकेशन हिस्ट्री में रीड कर सकते हैं।

एंड्रॉइड फोन में नोटिफिकेशन हिस्ट्री कैसे करें ऑन

  • सबसे पहले फोन की सेटिंग्स में आना होगा।
  • अब Notifications & status bar पर क्लिक करना होगा।
  • अब Manage notifications पर क्लिक करना होगा।
  • यहां More पर टैप करना होगा।
  • अब Notification history पर टैप करना होगा।
  • नोटिफिकेशन हिस्ट्री के आगे टोगल को ऑन करना होगा।

मिस्ड नोटिफिकेशन कहां आएंगे नजर

जब एक बार आप नोटिफिकेशन टोगल को ऑन कर देते हैं तो वापिस इसी ऑप्शन पर आकर सारे नोटिफिकेशन को एक कतार में चेक कर सकते हैं।