Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smartphone में नेटवर्क की नहीं आएगी परेशानी, बस इन टिप्स का करना होगा इस्तेमाल

हर स्मार्टफोन यूजर को उसके स्मार्टफोन में नेटवर्क से जुड़ी परेशानी आती है। हालांकि कई बार नेटवर्क से जुड़ी इस परेशानी का हल यूजर के हाथ में ही होता है। जी हां कुछ टिप्स को फॉलो किया जाए तो इस परेशानी से सेकेंडों में निजात पाना मुमकिन है। इस आर्टिकल कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बता रहे हैं जिनका तुरंत इस्तेमाल किया जा सकता है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Mon, 04 Dec 2023 09:00 PM (IST)
Hero Image
Smartphone में नेटवर्क को नहीं आएगी परेशानी

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। हर दूसरे स्मार्टफोन यूजर को उसके स्मार्टफोन में नेटवर्क से जुड़ी परेशानी आती है। हालांकि, कई बार नेटवर्क से जुड़ी इस परेशानी का हल यूजर के हाथ में ही होता है।

जी हां, कुछ टिप्स को फॉलो किया जाए तो इस परेशानी से सेकेंडों में निजात पाना मुमकिन है। इस आर्टिकल कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिनका तुरंत इस्तेमाल किया जा सकता है।

ऐरोप्लेन मोड करें ऑन

फोन में नेटवर्क की परेशानी को दूर करने के लिए पहला तरीका ऐरोप्लेन मोड ऑन करना होता है। जैसे ही आप अपने फोन में नो सिग्नल पाते हैं तो तुरंत ऐरोप्लेन मोड पर टैप कर सकते हैं।

कुछ सेकेंड रुक कर इस मोड को डिसेबल कर देते हैं तो नेटवर्क की परेशानी दूर हो जाती है।

नेटवर्क सेटिंग को करें चेक

नेटवर्क सेटिंग को लेकर सेटिंग का तरीका काम आ सकता है। कई बार नेटवर्क से जुड़ी सेटिंग को रिसेट करने की जरूरत होती है। अगर आप साथ के साथ ही Settings में जाकर Reset Network Settings पर टैप कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः देखते ही देखते फोन का Text और Icon हो जाएंगे बड़े, साउंड हो जाएगी तेज; Smartphone की ये सेटिंग आएगी आपके काम

सिम कार्ड को बदलें

अगर फोन में नेटवर्क की परेशानी आ रही है तो एक बार सिम को फोन से निकाल कर दोबारा इनसर्ट कर सकते हैं। इसके अलावा, डुअल सिम का इस्तेमाल कर रहे हैं तो दूसरी सिम को बदल कर भी चेक कर सकते हैं।

फोन को कर सकते हैं रिस्टार्ट

फोन में नेटवर्क की परेशानी को दूर करने के सभी तरीकों को इस्तेमाल कर चुके हैं तो आखिर में फोन रिस्टार्ट के ऑप्शन पर जा सकते हैं। कई बार फोन को रिस्टार्ट करने भर से भी नेटवर्क की परेशानी दूर हो जाती है।