Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फोन का स्पीकर हो गया है खराब तो घर बैठे कर सकते हैं ठीक, नहीं खर्च होगा एक भी रुपया

स्मार्टफोन हमारी एक अहम जरूरत है। इसमें कोई भी समस्या होने पर या खराब होने पर हमारे काम रूक जाते हैं। ऐसे में अगर आपके फोन का स्पीकर काम ना करे तो आप उसे ठीक कर सकते हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 30 Dec 2022 12:27 PM (IST)
Hero Image
Way to fix your smartphone speakers, know the details

नई दिल्ली, टेक डेस्क। बाजार में बहुत से स्मार्टफोन आए दिन लॉन्च होते रहते हैं। हम हर रोज अपग्रेड फीचर्स से मिलते हैं। लेकिन हर समय नया फोन खरीदना संभव नहीं है ऐसे में अगर आपके फोन का स्पीकर काम नहीं कर रहा है तो इसके कई कारण हो सकते हैं। लेकिन एक कारण यह भी हो सकता है कि आपके फोन में गंदगी भर गई हो। आइये इसको साफ करने के तरीके जानते हैं।

कैसे ठीक कर सकते हैं आपने फोन का स्पीकर

इसके लिए कई घरेलू उपाय किए जा सकते हैं जिसके लिए आपको एक भी रुपये खर्च करने की जरूरत नहीं होगी। हम यहां आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं, जो आपको इस प्रक्रिया में मदद करेंगे।

कॉटन बड्स का करें इस्तेमाल

इसके लिए आपको कॉटन बड्स चाहिए होंगे। आप अपने स्पीकर के बाहर एक रुई के फाहे को रगड़ें। थोड़ा दबाव डालते हुए इसे धीरे से अपने स्पीकर के होल के ऊपर गोल-गोल घुमाएं। अगर स्पीकर के होल बड़े हैं, तो बड्स के इसके अंदर ले जाएं । बता दें कि ज्यादा दबाव ना डालें इससे आपका स्पीकर खराब हो सकते हैं। आप कॉटन बड्स पर थोड़ी मात्रा में रबिंग अल्कोहल लगा सकते हैं, इससे फोन के स्पीकर को साफ करना और आसान हो जाएगा।

यह भी पढ़ें - अब तक के सबसे सस्ते Apple फोन हो सकते हैं iPhone 15 और iPhone 15 Plus, 2023 में होंगे लॉन्च

डबल साइट टेप का कर सकते हैं इस्तेमाल

इसमें आप डबल साइट टेप को किसी छोटी तीली पर अच्छे से लगा लें । इसके बाद आप इससे आपने फोन का स्पीकर साफ कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से स्पीकर की गंदगी टेप के ग्लू में चिपक जाती है और आपका स्पीकर साफ हो जाता है।

टूथब्रश की ले सकते हैं मदद

इसके लिए आप सॉफ्ट ब्रिसल वाले टूथब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं। कोई भी पुराना लेकिन साफ ब्रश लें और इसे स्पीकर ग्रिल्स को साफ करें। ब्रश को अपने फोन के ऊपर या नीचे की ओर झुकाएं। ध्यान रहें यह प्रकिया हल्के हाथ से करें वरना आपके फोन का स्पीकर प्रभावित हो सकता है।

स्पीकर को अंदर से कैसे करे साफ?

अगर इतना सब करने के बाद भी आपके फोन का स्पीकर काम नहीं कर रहा है तो आपको उसे अंदर से साफ करना होगा। इसके लिए आपको क्लिनिंग किट चाहिए, जिसे आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं। लेकिन ऐसा करते हुए पूरी सावधानी बरतें। अगर जरा भी संदेह हो तो इस प्रक्रिया को ना करें, क्योंकि इससे आपके फोन के दूसरे पार्ट भी प्रभावित हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Realme जल्द लॉन्च करेगी अपना ये फोन, मिलेगी 240W फास्ट चार्ज और 50MP का कैमरा