Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बगैर मर्जी के कोई नहीं देख पाएगा आपकी इंस्टाग्राम स्टोरी, कमाल का है ये सीक्रेट फीचर

ज्यादातर इंस्टाग्राम यूजर्स को स्टोरी हाइड करने का तरीका नहीं पता होता है। वह कुछ चुनिंदा लोगों से स्टोरी छिपाना तो चाहते हैं लेकिन ऐसा कर नहीं पाते। उन्हें इसका प्रोसेस नहीं पता होता है। अगर आप इस सेटिंग को इनेबल करना चाहते हैं तो ये काम आसानी से किया जा सकता है। इसके लिए बस कुछ स्टेप फॉलो करने हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Sun, 15 Sep 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
परमिशन के बिना कोई भी इंस्टाग्राम पर स्टोरी नहीं देख पाएगा।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। इंस्टाग्राम पर स्टोरी शेयर करते वक्त सबसे बड़ी चुनौती यूजर्स के लिए उसे कुछ चुनिंदा लोगों से हाइड करने की होती है। अगर आपका प्रोफाइल लॉक नहीं है या आपने सेटिंग को इनेबल नहीं किया है, तो कोई भी आपकी इंस्टाग्राम स्टोरी को आसानी से देख सकता है। यहां तक कि कोई नॉन-फॉलोअर भी। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि ये न हो और स्टोरी सिर्फ उसे दिखे जिसे आप दिखाना चाहते हैं तो, इसका एक तरीका है। जिसके जरिये आप खुद तय कर सकते हैं कि कौन स्टोरी देख पाएगा और कौन नहीं। ऐसा करने के लिए कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे।

इंस्टाग्राम स्टोरी हाइड करने का प्रोसेस

इंस्टाग्राम पर अनजान लोगों से स्टोरी हाइड करने के लिए आपको नीचे बताए गए तरीके फॉलो करने हैं।

-सबसे पहले इंस्टाग्राम ओपन कर लें।

- अब राइट साइड में नीचे प्रोफाइल आइकन पर टैप करें।

- इसके बाद थ्री लाइन पर क्लिक करें।

- ऊपर सर्च बार में ''हाइड स्टोरी एंड लाइव'' सर्च करें या आप नीचे स्क्रॉल करके सेटिंग एंड प्राइवेसी में इस ऑप्शन को तलाश सकते हैं।

- अब हाइड स्टोरी एंड लाइव पर टैप कर दें।

- यहां आपके सभी फॉलोअर और फॉलोइंग के सभी लोग आ जाएंगे।

- जिससे भी स्टोरी या लाइव हाइड करना है, उसके नाम पर क्लिक करें।

- इसके बाद राइट साइड में ऊपर डन कर दें। एक बार में स्टोरी कई लोगों से हाइड कर सकते हैं।

यह ट्रिक भी काम की

इसके अलावा नीचे एक ऑप्शन और मिलता है, जिसमें कई सेटिंग इनेबल कर सकते हैं। जैसे अगर आप चाहते हैं कि स्टोरी पर कौन रिप्लाई करे और कौन नहीं, तो आप ऐसा कर सकते हैं। इसके लिए ''Who can see your content'' के नीचे ''How other can intrect with you'' ऑप्शन पर क्लिक होता है। जिसमें पहले नंबर पर मैसेज एंड स्टोरी रिप्लाई पर टैप करके- स्टोरी रिप्लाई पर टैप करना है।

इधर तीन ऑप्शन होंगे। पहला- हर कोई स्टोरी पर रिप्लाई कर पाए, दूसरा- जिसे आप फॉलो करते हैं वह रिप्लाई दे पाए और तीसरा- कोई भी स्टोरी पर रिप्लाई न कर पाए। आप अपने हिसाब से किसी भी ऑप्शन पर टैप करके सेटिंग इनेबल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- ये Google का कैसा फीचर! सर्च में अश्लील कंटेंट दिखने से पहले ही हो जाता है धुंधला