Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

किसी भी एंड्रॉइड फोन में ऐप्स कैसे हाइड करें? इन स्टेप बाय स्टेप को करें फॉलो

How to Hide app in Android यदि आप Google Pixel या Motorola के किसी भी मॉडल जैसे स्टॉक एंड्रॉइड फोन का इस्तेमाल करते हैं तो एंड्रॉइड फोन पर ऐप्स को थर्ड-पार्टी लॉन्चर डाउनलोड करके छुपाया जा सकता है। यानी अगर आप अपने स्मार्टफोन में ऐप को छुपाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए एक थर्ड-पार्टी ऐप को इन्स्टॉल करना होगा। (फोटो-जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sat, 15 Jul 2023 10:30 PM (IST)
Hero Image
How to hide apps on any mobile phone

नई दिल्ली, टेक डेस्क। जब प्राइवेसी की बात आती है, तो कुछ यूजर्स के लिए कुछ ऐप्स और डेटा छिपाना जरुरी हो जाता है। आपके फ़ोन पर ऐप्स छिपाने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें काम के ऐप्स या डेटिंग ऐप्स को लोगों की नजरों से छिपाना शामिल है।

आजकल के स्मार्टफोन कस्टम स्किन्स पर रन करते हैं जो न केवल ऐप्स बल्कि डॉक्यूमेंट, इमेज जैसी कई जरूरी चीजों को छिपाने में काम आते हैं। आज की इस आर्टिकल में हम आपको एंड्रॉइड फोन में ऐप हाइड करने का तरीका बताने वाले हैं।

किसी भी मोबाइल फोन में ऐप्स कैसे छिपाएं?

यदि आप Google Pixel या Motorola के किसी भी मॉडल जैसे स्टॉक एंड्रॉइड फोन का इस्तेमाल करते हैं, तो एंड्रॉइड फोन पर ऐप्स को थर्ड-पार्टी लॉन्चर डाउनलोड करके छुपाया जा सकता है। अन्य स्मार्टफोन ब्रांड अपने यूजर इंटरफेस में कई तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि यह थर्ड-पार्टी लॉन्चर उन स्मार्टफोन पर काम करता है। इसके लिए आपको एक थर्ड-पार्टी ऐप को इन्स्टॉल करना होगा।

कस्टम लॉन्चर का करें इस्तेमाल

जैसा कि ऊपर बताया गया है, सभी एंड्रॉइड लॉन्चर किसी न किसी तरह से ऐप्स छिपा सकते हैं, लेकिन सरलता के लिए, हम नोवा लॉन्चर के साथ आगे बढ़ेंगे। नोवा लॉन्चर अधिकांश एंड्रॉइड स्मार्टफ़ोन पर बहुत तेज़, स्मूथ और स्टेबल फीचर्स प्रदान करता है। ऐप्स को छिपाने के लिए आपको प्ले स्टोर से ऐप का प्राइम वर्जन लेना होगा।

ऐप हाइड करने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो

  1. Google Play Store से Nova Launcher डाउनलोड करें।
  2. नोवा लॉन्चर ऐप खोलें और इसे अपने डिफॉल्ट लॉन्चर के रूप में सेट करें।
  3. इसके बाद Nova Settings में जाएं।
  4. App drawer चुनें।
  5. Hide Apps विकल्प देखें।
  6. जिन ऐप्स को आप छिपाना चाहते हैं उनके बगल में स्थित बॉक्स को चेक करें।
  7. एक्सेस करने के लिए आप उन्हें अनहाइड कर सकते हैं या ऐप ड्रॉअर के सर्च बार पर खोज सकते हैं।