Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smartphone Tips: कोई और नहीं देख पाएगा फोन में सेव फोटो और वीडियो, बड़े काम की सीक्रेट ट्रिक

भले ही हम अपने फोन का इस्तेमाल रोजाना करते हो लेकिन फिर भी ऐसे कुछ फीचर्स है जिसका इस्तेमाल हम नहीं करते हैं। हिडेन फोल्डर भी इनमें से एक है। ये ऑप्शन आपकी फोटो को नार्मली गैलेरी में सुरक्षित रखने के बजाय एक छिपे फोल्डर में रखता है। इससे आपके अलावा कोई भी इसे नहीं देख सकता है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Sun, 07 Jul 2024 07:31 AM (IST)
Hero Image
अपने फोन में कैसे सिक्योर करें अपनी पर्सनल फोटो , जानें डिटेल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। आज के डिजिटल युग में फोन एक ऐसा साधन है, जो हमारे फोन में फोटो और वीडियो सहित व्यक्तिगत जानकारी को भी सुरक्षित रखता है। मगर कभी-कभी कुछ फोटो और वीडियो ऐसे होते हैं, जिन्हें हम खास अपने लिए रखते हैं और नहीं चाहते कि कोई और देखें।

ऐसे मे एक तरीका है , जिसकी मदद से आप अपने फोन पर फोटो और वीडियो छिपा सकते हैं, जिससे वे आपकी गैलरी ब्राउज करने वाले किसी भी व्यक्ति को नही दिखाई देंगे। यहां हम आपको इसके बारे में बताएंगे।

कैसे इस्तेमाल करें हिडेन फोल्डर

अच्छी बात ये है कि ज्यादातर फोन में यह सुविधा होती है। स्मार्टफोन गैलरी ऐप में ही फोटो और वीडियो छिपाने के इस तरीके के लिए आपको हमारे द्वारा बताएं स्टेप्स फॉलो करने है।

  • सबसे पहले अपने फोन का गैलरी ऐप खोलें।
  • अब वे फटो या वीडियो चुनें, जिन्हें आप छिपाना चाहते हैं।
  • इसके बाद अपने फोन के हिसाब से तीन डॉट, मेनू आइकन या More ऑप्शन पर क्लिक करें
  • यहां आपको 'Hide', 'Move to Secure Folder', या 'Private Album' जैसे विकल्प दिखाई देंगे।
  • इनपर क्लिक करें और आपकी फोटो या वीडियो हाइड हो जाएगा।

यह भी पढ़ें कॉपीराइट कंटेंट पर लगेगी लगाम! Youtube ने पेश किया नया फीचर, इन्हें होगा फायदा 

थर्ड पार्टी ऐप्स भी है ऑप्शन

इसके अलावा आपके पास एक विकल्प थर्ड पार्टी ऐप्स का भी है, जो खास इसी काम के लिए तैयार किए गए है। ये ऐप ऐसी स्थिति में काम आते है, जब आपके पास हिडेन फोल्डर नहीं हो। यहां हम कुछ बेसिक ऐप्स के बारे में जानेंगे।

  • Vaults: वॉल्ट या लॉकिट जैसे ऐप आपके फोन पर आपके फोटो या वीडियो को पिन या फिंगरप्रिंट के साथ सुरक्षित रखने का काम करते हैं। आप आसानी से अपनी निजी फोटो और वीडियो को इस वॉल्ट में ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • सिक्योरिटी सूट: नॉर्टन मोबाइल सिक्योरिटी जैसे कुछ सुरक्षा ऐप अपनी मेन सिक्योरिटी फंक्शनालिटी के साथ-साथ ऐप लॉक या सुरक्षित वॉल्ट जैसी सुविधाएं भी देती है, जिसकी इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

इनमें से कोई भी तरीका अपनाने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास अपनी हिडेन फोटो और वीडियो का बैकअप है। इन तरीको से आप अपने फोन में आपकी पसंदीदा फोटो और वीडियो आसानी से छिपा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- अगर अवसर मिला तो वह भारत के एआई मिशन में रुचि लेगी एनवीडिया- एमडी विशाल धूपर