Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कहीं आपने तो डाउनलोड नहीं कर लिया फेक WhatsApp, Google की इस वॉर्निंग को न करें नजरअंदाज

Fake WhatsApp App वॉट्सऐप का इस्तेमाल हर दूसरा यूजर कर रहा है। आपके फोन में भी वॉट्सऐप इन्स्टॉल्ड होगा। क्या आपके जेहन में भी कभी ये सवाल आया कि कहीं आप किसी फेक वॉट्सऐप ऐप का इस्तेमाल तो नहीं कर रहे। क्या आप इस बात की गारंटी ले सकते हैं कि फोन में इन्स्टॉल किया गया ऐप एक ऑरिजनल ऐप है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Tue, 26 Sep 2023 11:00 AM (IST)
Hero Image
कहीं आपने तो डाउनलोड नहीं कर लिया फेक WhatsApp, Google की इस वॉर्निंग को न करें नजरअंदाज

नई दिल्ली, टेक डेस्क। पॉपुलर चैटिंग ऐप वॉट्सऐप का इस्तेमाल हर दूसरा यूजर कर रहा है। आपके फोन में भी वॉट्सऐप इन्स्टॉल्ड होगा। क्या आपके जेहन में भी कभी ये सवाल आया कि कहीं आप किसी फेक वॉट्सऐप ऐप का इस्तेमाल तो नहीं कर रहे।

अगर आप भी सोच में हैं कि यह जानकारी कैसे पता लगाई जा सकती है कि फोन में डाउनलोड किया गया ऐप फेक है कि ऑरिजनल तो ये आर्टिकल आपके इसी सवाल का जवाब देने के लिए लिखा जा रहा है।

गूगल की इस वॉर्निंग को न करें नजरअंदाज

अगर आपने अपने फोन में वॉट्सऐप प्ले स्टोर से इंस्टॉल किया है और फोन की स्क्रीन पर गूगल प्ले की ओर से कोई वॉर्निंग मिल रही है तो इसे नजरअंदाज न करें। दरअसल, गूगल प्ले पर ऐप्स प्रमाणिकता के लिए प्ले प्रोटेक्स फीचर काम करता है।

फोन में जैसे ही किसी अनऑथराइज्ड या अनऑफिशियल ऐप को डाउनलोड करते हैं तो प्ले प्रोटेक्ट वॉर्निंग जारी करती है। अच्छी बात ये है कि यूजर की सिक्योरिटी का ध्यान रखते हुए गूगल इस तरह के ऐप्स को डिसेबल कर देता है।

ये भी पढ़ेंः WhatsApp की वजह से मिनटों में उड़ जाएगा सारा मोबाइल डेटा, फोन में तुरंत ऑन करनी होगी ये सेटिंग

फेक वॉट्सऐप ऐप क्या है

दरअसल, वॉट्सऐप की मालिकाना कंपनी मेटा है। मेटा की ओर से इस ऐप को प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से डाउनलोड करने की सुविधा मिलती है।

वहीं यूजर को ट्रिक करने के लिए थर्ड पार्टी के जरिए भी वॉट्सऐप के दूसरे वर्जन लाए जाते हैं। इन ऐप्स को ऑफिशियल रूप में स्वीकार नहीं किया जाता है, क्योंकि इन ऐप्स के साथ यूजर के डेटा के सुरक्षा की गारंटी नहीं होती।

कहां से करें ऑफिशियल ऐप डाउनलोड

वॉट्सऐप के ऑफिशियल ऐप को गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से ही डाउनलोड करने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा वॉट्सऐप को (https://www.whatsapp.com/) कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट से भी डाउनलोड किया जा सकता है। प्ले स्टोर से वॉट्सऐप को डाउनलोड कर रहे हैं तो ऐप के ठीक नीचे कंपनी का नाम (WhatsApp LLC) चेक कर सकते हैं।