Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp पर सिक्योरिटी मजबूत करने के लिए अपनाएं ये तरीका, हैकिंग तो दूर कोई बिना परमिशन खोल भी नहीं पाएगा

वॉट्सऐप पर प्राइवेसी और सिक्योरिटी को बेहतर करने के लिए कंपनी की तरफ से कई फीचर पेश किए जाते हैं। अगर इनका इस्तेमाल किए जाए तो काफी हद तक सिक्योरिटी पहले की तुलना में टाइट हो जाती है। यहां इन्हीं फीचर्स और इन्हें इनेबल करने का तरीका बताने वाले हैं। आइए इन सिक्योरिटी फीचर्स के बारे में जान लेते हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Sat, 11 May 2024 04:00 PM (IST)
Hero Image
वॉट्सऐप पर सिक्योरिटी मजबूत करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। वॉट्सऐप का इस्तेमाल दुनियाभर में करोड़ों यूजर्स करते हैं। यूजर्स की सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए मेटा के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म की तरफ से अक्सर सिक्योरिटी फीचर भी पेश किए जाते हैं।

अगर आप अपनी प्राइवेसी और सिक्योरिटी को मजबूत करना चाहते हैं तो कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं, जिन्हें अगर आप फॉलो करेंगे तो सिक्योरिटी पहले की तुलना में और भी बेहतर हो जाएगी। आइए इनके बारे में जान लेते हैं।

वॉट्सऐप पर करें प्राइवेसी फीचर का इस्तेमाल

यूजर्स की सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए वॉट्सऐप की तरफ से प्राइवेसी चेकअप फीचर पेश किया जाता है। लेकिन, अधिकतर यूजर्स को इसके बारे में जानकारी नहीं होती है। इस फीचर को इनेबल करने के लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे।

स्टेप 1- सबसे पहले वॉट्सऐप की सेटिंग में जाएं और फिर प्राइवेसी वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 2- स्टार्ट चेकअप पर टैप करें।

स्टेप 3- यहां यूजर्स के सामने अपनी प्राइवेसी सेटिंग को कस्टमाइज करने का ऑप्शन मिलता है।

सिक्योरिटी हो जाएगी मजबूत

इस फीचर के इस्तेमाल के बाद आप तय कर पाते हैं कि आपके वॉट्सऐप कौन जुड़ सकता है और कौन आपको मैसेज या कॉल कर सकता है। यहां यूजर्स को अनचाहे मैसेज और कॉल्स को मैनेज करने की सुविधा मिलती है। इसके अलावा बिना आपकी परमिशन कोई ग्रुप में भी एड नहीं कर पाएगा।

इस फीचर को इनेबल करने के बाद चैट प्राइवेसी पहले की तुलना में और भी बेहतर हो जाती है। यहां यूजर्स को एंड-टू-एंड एंक्रिप्टिड बैकअप लेने की सुविधा भी मिलती है।

सिक्योरिटी को टाइट करने के लिए यूजर्स फिंगरप्रिंट व पिन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा चैट लॉक की सुविधा भी वॉट्सऐप पर दी जाती है।

ये भी पढ़ें- Data Breach: इस कंपनी का चला रहे हैं लैपटॉप तो हो जाएं सतर्क, पर्सनल डिटेल लीक होने का खतरा