Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अगर आपको भी किसी ने कर दिया है फोन पर ब्लॉक, इन 4 तरीकों से लगा सकते हैं पता

How To Know Who Blocked Your Phone Number कई बार कोई अननोन आदमी हमें बार-बार मैसेज या कॉल करके परेशान करता है तो उसे आप अपने फोन पर ब्लॉक कर सकते हैं। कई बार हमें ये नहीं पता होता है कि किसी ने ब्लॉक किया है नहीं तो उसके लिए आपको कुछ तरीका बताने वाला हैं। आइए आपको डिटेल से इसकी जानकारी देते हैं। (फाइल फोटो-जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Fri, 07 Jul 2023 07:30 PM (IST)
Hero Image
how to know who blocked your phone number here check all details

नई दिल्ली, टेक डेस्क। कई बार झगड़ा होने की वजह से हमारे दोस्त या गर्लफ्रेंड फोन पर हमें ब्लॉक कर देते हैं। आजकल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ब्लॉक करने के अलावा फोन पर भी ब्लॉक करने का ऑप्शन होता है। कई बार कोई अननोन आदमी हमें बार-बार मैसेज या कॉल करके परेशान करता है तो उसे आप अपने फोन पर ब्लॉक कर सकते हैं।

कई बार हमें ये नहीं पता होता है कि किसी ने ब्लॉक किया है नहीं तो उसके लिए आपको कुछ तरीका बताने वाला हैं। यदि आपको लग रहा है कि किसी ने आपको ब्लॉक कर दिया है तो आप कुछ तरीके से पता लगा सकते हैं।

फोन कॉल करके लगा सकते हैं पता

अगर आपको लग रहा है कि किसी ने आपको ब्लॉक कर दिया है तो आपको सबसे पहले उस नंबर पर कॉल करें। अगर आपको किसी ने ब्लॉक किया है तो आपकी कॉल रिंग एक बार सुनाई देके कट जाएगी। कभी-कभी पूरी रिंग भी नहीं बजती है। वहीं, अगर किसी को नार्मल कॉल करते हैं तो आपको पूरी रिंग सुनाई देती है। अगर एक रिंग देने के बाद फोन कट जाता है तो समझिये सामने वाला इंसान आपको ब्लॉक कर चुका है।

वॉइसमेल भेजकर करें चेक

अगर आप कॉल करके चेक आकर चुके हैं और नंबर ब्लॉक लग रहा है तो आप वॉइसमेल भेजकर चेक कर सकते हैं। अगर आप किस को भेज रहे हैं तो रिसीवर आपके वॉइस मेल की प्रतिक्रिया नहीं आएगी। अगर कुछ दिनों के भीतर आपको कोई रेस्पॉन्स नहीं आता है तो समझिये आप ब्लॉक हो चुके हैं।

अलग नंबर से करें कॉल

अगर ऊपर बताये गए तरीके काम नहीं आते हैं तो, आप किसी दूसरे नंबर से कॉल करके पता लगा सकते हैं। जब कोई ब्लॉक कर देता है तो उसके फोन पर आपकी रिंग नहीं जाती है। हालांकि, वो इंसान ये जान सकता है कि आप उसे फोन कर रहे हैं या उसे कोई मैसेज कर रहे हैं। जबतक सामने वाला यूजर आपको अनब्लॉक नहीं करेगा तब-तक उसको आपकी कॉल और मैसेज नहीं दिखाई देंगे।

सोशल मीडिया पर कर सकते हैं कॉन्टैक्ट

अगर आपके पास कोई चारा नहीं बचता है तो आपके पास आखिरी रास्ता सोशल मीडिया पर कॉन्टैक्ट कर सकते हैं। कई बार फोन पर ब्लॉक किया हुआ इंसान आपको सोशल मीडिया पर भी ब्लॉक नहीं कर पाता है। आप उस इंसान से सोशल मीडिया पर कॉन्टैक्ट करके पूछ सकते हैं कि किस कारण से उसने आपको ब्लॉक कर दिया है।