Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इंटरनेट का फुल-ऑन होगा मजा, सारा दिन चलेगा डेटा, बस फोन में इस सेटिंग को कर दीजिए ऑन

फोन में 1GB या 1.5GB डेटा पैक हो तो डिवाइस में डेटा का इस्तेमाल सारा दिन कर पाना मुश्किल होता है। फोन में यूट्यूब और इंस्टाग्राम जैसे ऐप्स के साथ डेटा की खपत ज्यादा होती है। ऐसे में कई बार फोन का डेटा दिन पूरा होने से पहले ही उड़ जाता है। अगर आपके साथ ही ऐसा हो रहा है तो फोन के डेटा सेवर को ऑन कर सकते हैं।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Thu, 17 Aug 2023 09:01 PM (IST)
Hero Image
इंटरनेट का फुल-ऑन होगा मजा, सारा दिन चलेगा डेटा

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन में इंटरनेट की जरूरत हर यूजर को होती है। हालांकि, इंटरनेट को लेकर यूजर की जरूरत कम-ज्यादा हो सकती है। घर और ऑफिस में वाईफाई की सुविधा होने की वजह से हर यूजर चाहता है कि फोन में नेट के लिए कोई सस्ता पैक ही डलवाया जाए।

हालांकि, कई बार नेट समय से पहले ही खत्म हो जाता है। ऐसे में अगर आप भी फोन के डेटा को पूरे दिन चलाना चाहते हैं तो फोन की कुछ सेटिंग्स की मदद ले सकते हैं। दरअसल, फोन में डेटा की खपत को मैनेज करने की सुविधा मिलती है।

डेटा की खपत को मैनेज करने के लिए करें ये काम

  • फोन में डेटा सेवर ऑप्शन को कर सकते हैं ऑन
  • फोन में डेटा लिमिट को सेट किया जा सकता है
  • कुछ ऐप्स के लिए डेटा लिमिट को सेट कर सकते हैं।

क्या है एंड्रॉइड फोन का डेटा सेवर ऑप्शन

दरअसल, इस ऑप्शन को आप तब ऑन कर सकते हैं जब आपको लगे कि डेटा बहुत ज्यादा इस्तेमाल हो चुका है और कुछ घंटे और चलाया जाना चाहिए। डेटा सेवर ऑप्शन फोन में डेटा की खपत को रोकने का काम करता है।

जिन ऐप्स और सर्विस को आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, उन सर्विस के साथ बैकग्राउंड में डेटा का इस्तेमाल नहीं हो पाता है। इसके अलावा, डेटा सेवर ऑप्शन के साथ डेटा हॉटस्पॉट भी बंद हो जाता है।

Settings > Mobile Network > Data Usage>Data Saver

फोन में डेटा लिमिट सेट करना

फोन में डेटा लिमिट को सेट करते हैं एक लिमिट के बाद इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं हो पाता है। ऐसे में जाने-अनजाने में बेफिजूल कामों में इस्तेमाल होने वाले कीमती डेटा की बचत की जा सकती है।

Settings > Mobile data > Data Usage>Data limit

इस ऑप्शन के साथ डेली और मंथली डेटा लिमिट को सेट किया जा सकता है।