Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Facebook- Instagram पड़ जाए ठप और नहीं कर पा रहे लॉग-इन, तुरंत आजमाएं ये ट्रिक्स बन जाएगा आपका काम

मेटा के पॉपलुर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक इंस्टाग्राम का एक बड़ा यूजर बेस है। हाल ही में जब मेटा के प्लेटफॉर्म डाउन हुए तो भारत ही नहीं दुनिया भर के करोड़ों यूजर्स को अकाउंट लॉग-इन में परेशानी आने लगी। फेसबुक का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के अकाउंट अचानक लॉग-आउट हो गए। हालांकि कंपनी ने कुछ समय बाद इस तकनीकी खामी को दूर कर लिया।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Thu, 07 Mar 2024 02:02 PM (IST)
Hero Image
Facebook- Instagram पड़ जाए ठप तो अकाउंट लॉग-इन के लिए तुरंत करें ये काम

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। मेटा के पॉपलुर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, इंस्टाग्राम का एक बड़ा यूजर बेस है। हाल ही में जब मेटा के प्लेटफॉर्म डाउन हुए तो भारत ही नहीं, दुनिया भर के करोड़ों यूजर्स को अकाउंट लॉग-इन में परेशानी आने लगी।

फेसबुक का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के अकाउंट अचानक लॉग-आउट हो गए। हालांकि, कंपनी ने कुछ समय बाद इस तकनीकी खामी को दूर कर लिया।

अगर आप भी मेटा यूजर हैं लेकिन अभी भी अकाउंट को लेकर किसी तरह की परेशानी झेल रहे हैं तो कुछ ट्रिक्स का इस्तेमाल कर अकाउंट लॉग-इन के लिए ट्राई किया जा सकता है।

ऐप यूजर अपनाएं ये ट्रिक

  1. Smartphone में फेसबुक या इंस्टाग्राम का इस्तेमाल कर रहे हैं और प्लेटफॉर्म पर अकाउंट लॉग-इन को लेकर परेशानी आ रही है तो सबसे पहले अपने ऐप को डिलीट कर दें।
  2. इसके बाद दोबारा से इस ऐप को इंस्टॉल करें। ऐप इंस्टॉल करने के बाद अकाउंट लॉग-इन के लिए अपने यूजर नेम और पासवर्ड की डिटेल्स एंटर करें।

स्मार्टफोन में ऐप को लेकर परेशानी महसूस कर रहे हैं तो वेब पर ट्राई किया जा सकता है। ऐप पर ट्राई न कर, पहले फेसबुक और इंस्टाग्राम को वेब पर लॉग-इन कर लें फिर ऐप ट्राई करें।

वेब यूजर अपनाएं ये ट्रिक

  • वेब ब्राउजर के जरिए फेसबुक और इंस्टाग्राम इस्तेमाल कर रहे हैं तो ब्राउजर को रिफ्रेश किया जाना जरूरी है। जरूरत न हो तो पुराने सारे टैब्स को बंद कर एक नए टैब के साथ अकाउंट लॉग-इन की कोशिश करें।
  • वेब ब्राउजर के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इस्तेमाल करने में परेशानी आ रही है तो कैश फाइल्स को क्लीन करने के ऑप्शन पर जा सकते हैं।
  • फेसबुक और इंस्टाग्राम के वेब वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो स्क्रीन पर दी जा रही सारी गाइडलाइन्स को तरीके से फॉलो करें। इन इंस्ट्रक्शन को स्किप न करें।

ये भी पढ़ेंः YouTube Video To GIF: यूट्यूब में दिखा कोई कमाल का वीडियो, तुरंत Free में ऐसे क्रिएट करें GIF; जानिए क्या है ट्रिक

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल वेब पर कर रहे हों या ऐप के जरिए इंटरनेट कनेक्टिविटी मायने रखती है। इसलिए अपने फोन पर डेटा पैक और नेटवर्क का ध्यान रखा जा सकता है।