Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ऐसे बनाएं Instagram Reels; व्यूज और फॉलोअर की आ जाएगी बाढ़

Instagram Tips and Tricks इंस्टाग्राम रील्स का चलन इन दिनों काफी तेजी से बढ़ रहा है। साथ ही इंस्टाग्राम रील कमाई का नया माध्यम भी बन रहा है। लेकिन सवाल उठता है कि इंस्टाग्राम पर कैसे फॉलोअर और व्यूज को बढ़ाया जाए? आइए जानते हैं..

By Saurabh VermaEdited By: Updated: Wed, 06 Jul 2022 08:42 AM (IST)
Hero Image
Photo Credit - Instagram Reels File Photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Instagram Tips and Tricks: इंस्टॉग्राम रील्स (Instagram Reels) इन दिनों कमाई का एक नया जरिया बन रहा है। हालांकि कमाई के लिए आपके ज्यादा फॉलोअर और व्यूज होने चाहिए। अगर आप भी इंस्टाग्राम से कमाई के मौके देख रहे हैं, तो आइए जानते हैं कि आखिर कैसे इंस्टाग्राम पर व्यूज और फॉलोअर बढाएं? जानेंगे कुछ शानदार टिप्स और ट्रिक्स..

ट्रेंडिंग टॉपिक पर बनाएं रील्स

अगर आप इंस्टाग्राम पर ज्यादा फॉलोअर और व्यूज चाहते हैं, तो आपको ट्रेंडिंग टॉपिक पर रील्स बनाना होगा। यह रील्स फनी हो, तो ज्यादा बेहतर होगा, क्योंकि ज्यादातर लोग रील्स पर ज्ञान नहीं, बल्कि फन के लिए विजिट करते हैं। हालांकि अगर आपके पास किसी संवेदनशील मुद्दे को भी मजाकिया लहजे में दिखाने का हुनर है, तो आपके रील्स को ज्यादा पसंद किया जाएगा।

निरंतरता है जरूरी

अगर आप रील्स के जरिए पॉप्युलर होना चाहते हैं, तो आपको रेगुलर इंटरवल पर रील्स पोस्ट करना होगा। अगर आप रेगुलर इंटरवल पर रील्स डालते हैं, तो ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग आपके साथ जुडे़ंगे।

कंटेंट क्वॉलिटी है जरूरी

रील्स के सफल होने के लिए कंटेंट बेहद अहम रोल अदा करता है। कई लोग मानते हैं कि रील्स पर कुछ भी डालने से वो पॉप्युलर हो जाएंगे, तो ऐसा नहीं है। आपको रील्स के कंटेंट को बेहतर बनाना होगा। ट्रेंडिंग टॉपिक को ज्यादा रोचक बनाना होगा।

प्रजेंटेशन को करना होगा बेहतर

इंस्टाग्राम रील को ज्यादा रोचक बनाने के लिए आपको उसके प्रजेंटेशन पर भी ध्यान देना होगा। उसके लिए आप रील्स के लेआउट पर ध्यान देना होगा। इंस्टाग्राम रील्स के लिए तीन तरह के लेआउट मौजूद होते हैं। साथ ही Reels को टेक्स्ट के साथ पेश करें। 

बैकग्राउंड में म्यूजिक लगाएं

रील्स पर अगर आप वॉइस ओवर नहीं करते हैं, तो बेहतर होगा कि रील्स के बैकग्राउंड में म्यूजिक लगाएं। इससे आपके रील्स की पहुंच ज्यादा लोगों तक बढ़ जाती है। साथ ही रील्स को अपलोड करते समय हैजटैग का इस्तेमाल जरूर करें। ऐसा करने पर इंस्टा का अलगोरिदम ज्यादा लोगों को आपके रील्स को सजेस्ट करेगा।