Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इस सेटिंग को कर दीजिए ऑन, रॉकेट की स्पीड से चार्ज होगा आपका Smartphone

कई बार फोन को जल्दी चार्ज करने की जरूरत होती है। ऐसे में फोन को चार्ज करने के लिए एक खास ट्रिक का इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन में कुछ सेटिंग्स ऑन हो तो बैटरी जल्दी डेड होती है। इन सेटिंग्स में ब्लूटुथ जीपीएस डेटा को शामिल किया जा सकता है। अगर इन सभी सेटिंग को ऑफ कर दिया जाए तो डिवाइस को जल्दी चार्ज किया जा सकता है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Sun, 20 Aug 2023 08:00 AM (IST)
Hero Image
इस सेटिंग को कर दीजिए ऑन रॉकेट की स्पीड से चार्ज होगा आपका फोन

नई दिल्ली, टेक डेस्क। फोन को चार्ज करने का एक सही समय तभी होता है जब डिवाइस पर 20 प्रतिशत चार्जिंग नजर आती है। हालांकि, कई बार स्मार्टफोन को जल्दी चार्ज करने की जरूरत होती है ऐसे में फास्ट चार्जिंग स्पीड फीचर के साथ नहीं आने वाले फोन को चार्ज करने में परेशानी आती है।

कम समय में फोन को चार्ज करना मतलब फोन कम ही चार्ज हो पाना। क्या आप जानते हैं फोन में एक खास सेटिंग की मदद से फोन को जल्दी चार्ज किया जा सकता है।

फोन की कौन-सी सेटिंग आएगी काम

दरअसल, हम यहां फोन के एरोप्लेन मोड की बात कर रहे हैं। फोन में एरोप्लेन मोड को केवल ट्रैवलिंग के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता है।

इसे चार्जिंग के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन में एरोप्लेन मोड को ऑन करने के साथ ही डिवाइस का नेटवर्क डिसेबल हो जाता है।

फोन का ऐरोप्लेन मोड कैसे करता है काम

फोन में बैटरी खत्म करने के लिए डेटा, ब्लूटुथ, वाई-फाई, फोन का वाइब्रेशन मोड, जीपीएस, होटस्पॉट जैसी सेटिंग जिम्मेदार होती हैं। ऐसे में अगर इन सेटिंग को कुछ देर डिसेबल कर दिया जाए तो फोन को तेजी से चार्ज होने में मदद मिलती है। सारी सेटिंग को अलग-अलग डिसेबल करने के बजाय एरोप्लेन मोड को ऑन कर एक साथ सारी सेटिंग डिसेबल किया जा सकता है।

ऐरोप्लेन मोड का कब करना चाहिए इस्तेमाल

यहां बताना जरूरी है कि फोन का ऐरोप्लेन मोड चार्जिंग के लिए हर बार इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। इस मोड पर फोन में नेटवर्क डिसेबल हो जाता है, जिसका मतलब हुआ है फोन से कॉल नहीं किया जा सकेगा। डिवाइस में अपकमिंग कॉल भी डिसेबल हो जाएंगी।

इतना ही नहीं, फोन में इंटरनेट का इस्तेमाल भी नहीं किया जा सकेगा। इसका मतलब हुआ कि इस सेटिंग को आप तभी ऑन कर सकते हैं जब आप इन सभी सेटिंग को कुछ देर डिसेबल करने के लिए तैयार हों। फोन को एमरजेंसी में चार्ज करने की जरूरर पड़ रही है तो इस सेटिंग का इस्तेमाल किया जा सकता है।