Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आपके iPhone में भी कई बार दिखते हैं एक ही कॉन्टेक्ट, कुछ स्टेप्स में ऐसे दूर करें समस्या

iPhone अपने यूजर्स को बेस्ट एक्सपीरियंस देने के लिए नए बदलाव करता हैं। इस बार अपने OS अपडेट के साथ कंपनी ने iPhone में डुप्लीकेट कॉन्टेक्ट्स की समस्या को दूर करने का विकल्प पेश किया है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 29 Dec 2022 07:32 PM (IST)
Hero Image
Process to mange duplicate contacts in iPhone, know the details

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत में लाखों लोग आईफोन का इस्तेमाल करते हैं, इस यूजर बेस को बेहतरीन अनुभव देने के लिए Apple आए दिन नए बदलाव ब अपडेट करता रहता है। ऐपल ने हाल ही में सभी संगत फोन के लिए iOS 16.2 स्टेबल अपडेट जारी किया। इसे कुछ सुधारों और नई सुविधाओं के साथ पेश किया गया है।

iOS 16 से मिले ये अपडेट

iOS 16 माइलस्टोन अपडेट के साथ पेश किया गया है। इस OS रोल आउट में कस्टमाइज लॉक स्क्रीन,एडवांस फोकस मोड, परिवारों के लिए iCloud शेयर फोटो लाइब्रेरी, मेल और वॉलेट ऐप्स के लिए महत्वपूर्ण अपडेट जैसी कई सुविधाएं पेश की गई है। iOS का लेटेस्ट वर्जन यूजर्स को डुप्लिकेट कॉन्टेक्ट्स को मैनेज करने की अनुमति देता है, जो उनके कॉन्टेक्ट ऐप को अव्यवस्थित करते हैं।

डुप्लिकेट कॉन्टेक्ट को मर्ज करने में मददगार होगा iOS 16

iOS 16 आपको डुप्लिकेट कॉन्टेक्ट्स को मर्ज करने देता है, जिससे आप उन्हें मैन्युअली हटाने की परेशानी से बच जाते हैं। यह आपको एक ही व्यक्ति के अलग-अलग खातों में कॉन्टेक्ट कार्ड लिंक करने की अनुमति भी देता है, ताकि वे कॉन्टेक्ट ऐप की लिस्ट में केवल एक बार दिखाई दें। अगर डुप्लिकेट संपर्क मौजूद हैं तो अपडेट ऑटोमेटिकली पता लगाता है और फिर आपको सूचित करता है कि डुप्लिकेट कॉन्टेक्ट्स है। आइये जानते हैं कि आप इसे कैसे मैनेज कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Jio Down: फिर डामाडोल हुई Reliance Jio की सर्विस, लगातार दो दिन से हो रही है समस्या

डुप्लिकेट कॉन्टेक्ट्स को कैसे मर्ज करे

अगर आपके पास एक जैसे फस्ट और लास्ट नाम वाले एक से अधिक कॉन्टेक्ट कार्ड हैं, तो आप डुप्लिकेट कॉन्टेक्ट्स को मर्ज कर सकते हैं।

  • सबसे पहले अपने iOS डिवाइस पर कॉन्टेक्ट ऐप खोलें।
  • इसके बाद माय कार्ड बटन के नीचे मौजूद डुप्लीकेट्स फाउंड ऑप्शन पर टैप करें।
  • अब समीक्षा करने और उन्हें मर्ज करने के लिए कॉन्टेक्ट पर टैप करें, या सभी डुप्लिकेट कॉन्टेक्ट्स को मर्ज करने के लिए मर्ज ऑल बटन पर टैप करें।
  • अब कॉन्टेक्ट्स को मैन्युअली लिंक करें।

  • इसके लिए अपने iPhone पर कॉन्टेक्ट ऐप खोलें।
  • अब किसी एक कॉन्टैक्ट पर टैप करें और फिर एडिट ऑप्शन पर टैप करें।
  • इसके बाद लिंक कॉन्टेक्ट बटन पर टैप करें।
  • लिंक करने के लिए अन्य संपर्क प्रविष्टि का चयन करने के बाद लिंक विकल्प पर टैप करें।

यह भी पढ़ें- Microsoft के नोटपैड ऐप में मिलेंगे कई टैब, विंडोज 11 अपडेट होगा गेम चेंजर