Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp Trick: फोटो-वीडियो हो या वॉइस नोट जरूरी लगे तो तुंरत करें पिन, बेहद आसान है तरीका

वॉट्सऐप पर कई बार काम के मैसेज फोटो-वीडियो और वॉइस नोट आते हैं। हालांकि समय के साथ ये जरूरी मैसेज चैट में गायब हो जाते हैं। ऐसे में काम के जरूरी मैसेज को खोजना मुश्किल हो जाता है। हालांकि वॉट्सऐप पर पिन मैसेज फीचर (whatsapp pin message 0 के साथ आप किसी भी चैट में तीन जरूरी मैसेज को पिन कर सकते हैं।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Sun, 31 Mar 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
WhatsApp Trick: फोटो-वीडियो हो या वॉइस नोट जरूरी लगे तो तुंरत करें पिन

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हुए आपको भी कई बार काम के जरूरी मैसेज को सर्च करने की जरूरत पड़ी होगी।

काम के जरूरी मैसेज की डेट याद हो तो कैलेंडर फीचर की मदद ली जा सकती है, लेकिन डेट याद न हो तो स्क्रॉलिंग के अलावा कोई दूसरा ऑप्शन नहीं बचता।

हालांकि, क्या आप जानते हैं वॉट्सऐप पर काम के जरूरी मैसेज एक दूसरे तरीके से जल्दी खोजे जा सकते हैं। जी हां, हम यहां वॉट्सऐप मैसेज को पिन करने की ही बात कर रहे हैं।

वॉट्सऐप पर तीन मैसेज करें अब पिन

वॉट्सऐप पर हाल ही में इस फीचर को लेकर एक नया अपडेट जारी हुआ है। वॉट्सपऐप पर यूजर अब एक नहीं बल्कि तीन मैसेज को एक साथ एक समय पर पिन कर सकता है।

वॉट्सऐप पिन मैसेज फीचर को लेकर मेटा सीईओ मार्क जुकरबर्ग की ओर से लेटेस्ट अपडेट जारी किया गया था। सवाल यह आता है कि एक साथ तीन मैसेज कैसे पिन किए जा सकते हैं।

ऐसे करें एक साथ तीन मैसेज पिन

दरअसल, मैसेज पिन करने करने का तरीका नए अपडेट जैसा ही है। जहां पहले आप केवल एक ही मैसेज को पिन कर पाते थे, वहीं दूसरे और तीसरे मैसेज को लॉन्ग प्रेस करने पर पिन का ऑप्शन नजर आने लगेगा।

  • सबसे पहले वॉट्सऐप ओपन करना होगा।
  • अब किसी चैट को ओपन करना होगा।
  • अब किसी जरूरी मैसेज, फोटो पर लॉन्ग प्रेस करना होगा।
  • अब टॉप राइट कॉर्नर से तीन डॉट पर क्लिक कर Pin पर टैप करना होगा।
  • अब इसी तरह दूसरा और तीसरा मैसेज पिन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः बॉस का जरूरी WhatsApp मैसेज पुराना होने पर भी लंबे समय तक रहेगा अब याद, बस इस ट्रिक को करें फटाफट इस्तेमाल

कैसे खोज सकेंगे काम का वॉट्सऐप मैसेज

तीन मैसेज पिन होने के केस में स्क्रीन पर लेटेस्ट यानी तीसरा मैसेज हाइलाइट होगा। पिन मैसेज पर टैप करते हैं तो तुंरत दूसरा मैसेज हाइलाइट हो जाएगा।

इसी तरह दूसरा मैसेज ओपन होने पर तीसरा पिन के साथ हाइलाइट होगा।