Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jio, Airtel और VI के रिचार्ज प्लान हो गए महंगे! BSNL में ऐसे करें स्विच

जियो एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के रिचार्ज प्लान के लिए अब पहले से ज्यादा रुपया खर्च करना पड़ रहा है। कीमतों में 25 प्रतिशत तक बढ़ोतरी की गई है। ऐसे में बहुत से लोगों के लिए इन कंपनियों की सिम के साथ मोबाइल रिचार्ज करवाना बजट से बाहर भी हो गया है। बहुत से स्मार्टफोन यूजर भारत संचार निगम लिमिटेड पर स्विच करने की तैयारी कर रहे हैं।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Mon, 15 Jul 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
Jio, Airtel और VI के रिचार्ज प्लान हो गए महंगे! BSNL पर पोर्ट करें नंबर

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। देश की सभी प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों ने अपने ग्राहकों के लिए रिचार्ज प्लान की कीमत में बढ़ोतरी कर दी है। जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के रिचार्ज प्लान के लिए अब पहले से ज्यादा रुपया खर्च करना पड़ रहा है। कीमतों में 25 प्रतिशत तक बढ़ोतरी की गई है। ऐसे में बहुत से लोगों के लिए इन कंपनियों की सिम के साथ मोबाइल रिचार्ज करवाना बजट से बाहर भी हो गया है। बहुत से स्मार्टफोन यूजर भारत संचार निगम लिमिटेड (Bharat Sanchar Nigam Limited) पर स्विच करने की तैयारी कर रहे हैं। अगर आप भी जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के ग्राहक हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप अपना नंबर बीएसएनएल में पोर्ट करवा सकते हैं।

अगर आप सोच रहे हैं कि नंबर पोर्ट करवाने का एक लंबा प्रॉसेस होगा तो बता दें, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। एक आसान सा प्रॉसेस फॉलो कर किसी भी नंबर को बीएसएनएल में पोर्ट करवा सकते हैं-

BSNL पर ऐसे करें नंबर पोर्ट

बता दें, किसी भी नंबर को पोर्ट करवाने के लिए एक यूजर को यूपीसी की जरूरत होती है। यूनिक पोर्टिंग कोड (UPC) को फोन पर पाया जा सकता है-

  • सबसे पहले मैसेज टाइप करने के साथ PORT लिख कर स्पेस दें और अपना 10 अंकों वाला मोबाइळ नंबर टाइप करें।
  • अब इस मैसेज को 1900 पर भेजना होगा।
  • मैसेज भेजने के साथ ही आपके फोन पर यूनिक पोर्टिंग कोड (UPC) आ जाएगा।
  • UPC कोड मिलने के बाद आप एक फोटो और आधार कार्ड के साथ BSNL के कस्टमर सर्विस सेंटर पर जा सकते हैं।
  • आपसे यहां एक अलटरनेटिव नंबर को मांगा जाएगा, इसके बाद बीएसएनएल का सिम मिल जाएगा।

यहां बताना जरूरी है कि यूनिक पोर्टिंग कोड (UPC) की एक वैधता होती है। इस नंबर को लेना तो आसान है लेकिन, इस नंबर के साथ पोर्ट करवाने के लिए केवल 15 दिन का ही समय मिलता है। जम्मू-कश्मीर सर्किल के लिए इसकी वैधता 30 दिन रखी गई है।

ये भी पढ़ेंः टेकओवर या ट्रांसफर; BSNL को MTNL का संचालन सौंपने पर विचार कर रही है सरकार, जानिए इसके पीछे की वजह