Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp पर डिलीट हुए मैसेज को पढ़ने का ये है आसान तरीका, बस करना होगा ये छोटा काम

How to Read Deleted WhatsApp Messages WhatsApp पर कोई मैसेज करके उसे डिलीट कर देता है। अगर आप इसी चीज को लेकर परेशान हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। डिलीट हुए वॉट्सऐप चैट को पढ़ने का तरीका ये है की आप अपने चैट का रोजाना बैकअप लें। एंड्रॉइड 11 वाले एंड्रॉइड यूजर्स नोटिफिकेशन हिस्ट्री चेक करके डिलीट वॉट्सऐप मैसेज को पढ़ सकते हैं।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sun, 24 Sep 2023 08:36 PM (IST)
Hero Image
डिलीट हुए वॉट्सऐप चैट को पढ़ने का तरीका ये है की आप अपने चैट का रोजाना बैकअप लें।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। दुनिया का सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म WhatsApp है। चाहे दोस्त से बात करना हो या फैमली से वीडियो कॉल हम वॉट्सऐप के जरिए ही करते हैं। कई बार ऐसा होता है की हमे WhatsApp पर कोई मैसेज करके उसे डिलीट कर देता है।

अगर आप इसी चीज को लेकर परेशान हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको ऐसा तरीका बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप डिलीट हुए वॉट्सऐप मैसेज को पढ़ सकेंगे।

चैट का रखें बैकअप

डिलीट हुए वॉट्सऐप चैट को पढ़ने का तरीका ये है की आप अपने चैट का रोजाना बैकअप लें। ऐसा करने के लिए, वॉट्सऐप सेटिंग्स> चैट> चैट बैकअप पर जाएं और पुराने बैकअप की तलाश करें जिसमें हटाए गए मैसेज हों। हालांकि, यह तरीका परेशानी भरा हो सकता है क्योंकि इसमें बैकअप चलाने के लिए ऐप को हटाने और फिर से लॉग इन करने की जरूरत पड़ेगी। अब आपको हम एक आसान तरीका बताने वाले हैं।

ये भी पढ़ें: गजब है ये नया फीचर! एक साथ वॉइस कॉल पर जोड़ सकेंगे 31 लोग, जल्द मिलेगा नया अपडेट

एंड्रॉइड पर डिलीट हुए WhatsApp मैसेज कैसे पढ़ें

एंड्रॉइड 11 वाले एंड्रॉइड यूजर्स के लिए एक और सुरक्षित और अधिक परेशानी मुक्त विकल्प उपलब्ध है। आप नोटिफिकेशन हिस्ट्री चेक करके डिलीट वॉट्सऐप मैसेज को पढ़ सकते हैं।

  • अपने डिवाइस की 'Setting' पर जाएं।
  • स्क्रॉल करें और ' Apps and Notification' पर टैप करें।
  • 'Notification' चुनें।
  • Notification History' पर टैप करें।
  • इसे एक्टिव करने के लिए बगल में दिख रहे बटन को टॉगल करें।
  • एक बार नोटिफिकेशन हिस्ट्री ऑन हो जाने पर आप वॉट्सऐप मैसेज के नोटिफिकेशन डिलीट होने पर भी देख पाएंगे।

WhatsApp बहुत जल्द लाने वाला है ये खास फीचर

फिलहाल वॉट्सऐप चैनल में कई फीचर जोड़े गए हैं। अब आप बहुत जल्द वॉट्सऐप चैनल अपडेट का रिप्लाई कर सकेंगे। WABetainfo की एक रिपोर्ट के अनुसार एंड्रॉइड पर बीटा यूजर्स को चैनल अपडेट का जवाब देने के लिए एक नई फीचर के साथ 2.23.20.6 अपडेट मिल रहा है। फिलहाल ये नया फीचर अभी सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं हुआ है।