Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खत्म हुई टाइपिंग की झंझट, वीडियो रिकार्ड कर WhatsApp पर दें सीधे रिप्लाई, फॉलो करें ये स्टेप्स

WhatsApp भारत में लाखों लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। कंपनी अपने यूजर अनुभव को बेहतर बनाने के लिए नए फीचर्स और अपडेट लाती रहती है। कंपनी ने आज ऐसा ही एक फीचर पेश किया है जिसकी मदद से यूजर्स ने अपने मैसेज पर रिप्लाई करने के लिए एक 60 सेकेंड का वीडियो बना सकते है। आज हम आपको बताएंगे कि यह फीचर कैसे काम करता हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 28 Jul 2023 06:19 PM (IST)
Hero Image
How to send whatsapp short video message, check the step by step process here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। वॉट्सऐप ने एंड्रॉइड यूजर्स के लिए एक नया फीचर जारी किया है। मेटा के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म ने नया वीडियो मैसेज फीचर पेश किया है जो यूजर्स को बेहतर तरीके से व्यक्त करने में सक्षम बनाएगा। नए वीडियो मैसेज फीचर के साथ, वॉट्सऐप यूजर अब व्यक्तिगत वीडियो को सीधे चैट में रिकॉर्ड और शेयर कर सकेंगे।

क्या है वीडियो मैसेज फीचर?

वीडियो मैसेज चैट पर आप जो भी कहना चाहते हैं, उसका रियल टाइम में जवाब देने का एक तरीका है। यूजर्स को 60 सेकंड के वीडियो रिकॉर्ड करने और भेजने की अनुमति है। आपके मैसेज को सुरक्षित रखने के लिए वीडियो मैसेज को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ संरक्षित किया जाता है।

वॉट्सऐप ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा:

हमें लगता है कि यह वीडियो से आने वाली सभी भावनाओं के साथ क्षणों को साझा करने का एक मजेदार तरीका होगा, चाहे वह किसी को जन्मदिन की शुभकामनाएं देना हो, किसी चुटकुले पर हंसना हो या अच्छी खबर लाना हो।

यह सुविधा वर्तमान में एंड्रॉइड यूजर्स के लिए उपलब्ध है और आने वाले हफ्तों में आईओएस पर आने की उम्मीद है।

कैसे रिकॉर्ड करें और भेजें वीडियो मैसेज

अगर आप भी इस नए वॉट्सऐप फीचर को आजमाना चाहते हैं और अपने दोस्तों और परिवार को वीडियो मैसेज भेजना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले अपने एंड्रॉइड फोन पर वॉट्सऐप खोलें।
  • अब एक वॉट्सऐप चैट खोलें, जिसमें आप चाहते हैं कि आप एक वीडियो मैसेज भेजें
  • इसके बाद माइक्रोफोन आइकन पर सिंगल टैप करें। अब आपको वहां एक वीडियो आइकन दिखाई देगा।

  • आपको बस वीडियो कैमरा आइकन पर टैप करना होगा और फिर वॉट्सऐप आपको तीन की गिनती देगा जिसके बाद आप अपना वीडियो मैसेज रिकॉर्ड कर पाएंगे।
  • एक बार रिकॉर्ड हो जाने पर मैसेज रिसीवर को भेज दिया जाएगा। बता दें कि आप रिकॉर्ड किए गए मैसेज को बाईं ओर स्लाइड करके भी रद्द कर सकते हैं।