Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

होली का मजा, बन न जाए सजा! इन तरीकों से अपने फोन को रखें सुरक्षित

होली का त्यौहार आने वाला है और जाहिर सी बात है कि हम इस त्यौहार को बड़ी धूमधाम से मनाते हैं। ऐसे में अगर आप होली खेलने के लिए जा रहे है तो अपने फोन का खास ख्याल रखें। हम यहां आपको इसके लिए कुछ तरीके बता रहे हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 03 Mar 2023 06:24 PM (IST)
Hero Image
Know how can you save your phone in holi

नई दिल्ली, टेक डेस्क।भारत में होती का त्यौहार काफी लोकप्रिय है। इस त्यौहार का उत्साह आपको लोगों में बहुत दिखता है। इस बार भी हम जरूरी होली बड़ी धूमधाम से मनाएंगे , लेकिन अगर आप अपने फोन के साथ होली खेलने जा रहे हैं तो आपको इस बात का खास ख्याल रखना होगा कि अगर आप तस्वीरें क्लिक कर रहे होंगे या वीडियो शूट कर रहे होंगे तो कुछ बातों का ध्यान रखना होगा ।

अगर आप रंगों या पानी से होली मनाने बाहर गए हैं तो आपको अपने उस कीमती स्मार्टफोन को सुरक्षित रखने की जरूरत होगी। सबसे अच्छा विकल्प है कि आप अपना स्मार्टफोन को नहीं ले जाएं, लेकिन आज के समय में आपको फोटो और वीडियो लेने की जरूरत होगी। इसलिए हम आपको होली खेलते समय आप अपने गैजेट्स को सुरक्षित रखने के लिए कुछ चीजें का ध्यान रखनी है।

थैला या बैग का करें इस्तेमाल

होली के दौरान अपने गैजेट्स को सुरक्षित रखने का सबसे अच्छा तरीका जल प्रतिरोधी बैग का उपयोग करना है। ये पारदर्शी वाटरप्रूफ बैग हैं जो पानी, धूल और अन्य कणों से सुरक्षा देते हैं। आप आसानी से उन्हें अपने पास के स्टोर पर ले जा सकते हैं या एक ई-कॉमर्स साइटों पर जा सकते हैं।

पोर्ट को करें सील

पोर्ट को सुरक्षित रखना जरूरी है। आप पोर्ट को सुरक्षित रखने के लिए उन पर नियमित ट्रांसपेरेट टेप चिपका सकते हैं। यह पानी और सूखे रंगों को चार्जिंग पोर्ट, स्पीकर ग्रिल्स में जाने से बचाए रखेगा।

इन बातों का भी रखें ख्याल

स्पीकर को खराब होने से बचाने के लिए फोन को साइलेंट पर रखें। इसके अलावा अगर आप फोन को बैग में रखते हैं तो पैटर्न या पिन का इस्तेमाल बेहतर है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि बायोमेट्रिक से आपको समस्या हो सकती है। अपना फोन गीला होने या पाउच से तुरंत निकालने की स्थिति में चार्ज न करें। अगर स्मार्टफोन गीला हो जाए तो उसे सुखाने के लिए हेयर ड्रायर के इस्तेमाल से बचें।