Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

iPhone Tips: अब आपके फोन में नहीं हो सकेगी ताक-झांक, बस अपना लें ये टिप्स, हो जाएगी बल्ले-बल्ले

भारत में लाखों लोग Apple के iPhone का इस्तेमाल करते हैं। कंपनी अपने यूजर्स को बहेतर एक्सपीरियंस देने के लिए फीचर को अपडेट करता रहता है। ऐसे में आपके फोन की सिक्योरिटी का ख्याल रखने के लिए हम कुछ टिप्स और ट्रिक्स लाए हैं। इसकी मदद से आप अपने फोन को लोगों की ताक-झांक से बचा सकते हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Sat, 08 Jul 2023 02:09 PM (IST)
Hero Image
Apple iPhone tips to secure your phone from snooping, know the details here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। हम में से किसी को भी यह पसंद नहीं है कि लोग अपने स्मार्टफोन पर ताक-झांक करें और किसी की पर्सनल जानकारी को देखना वैसे भी बहुत गलत है। चाहे वो कोई भी हो उन्हें आपके डिवाइस पर ताक-झांक करने का हक नहीं है। लेकिन कभी कभी कुछ लोग इस बात को बिना समझें आपके पर्सनल फोन को एक्सेस करना चाहते हैं।

ऐसे में अगर आप अपने फोन पर कोई संवेदनशील और गोपनीय जानकारी या अपना वित्तीय डेटा रखते हैं तो जोखिम कई गुना बढ़ जाता है। हर समय सतर्क रहना आसान नहीं है, लेकिन अगर आप iPhone का उपयोग करते हैं, तो आपको ऐसा नहीं करना पड़ेगा। आज हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं। आइये, इसके बारे में जानते हैं।

अपनी फोटो को हाइड करें

जासूसी करने वाले आमतौर पर सबसे पहली चीज आपके फोटो ऐप को देखते हैं। लेकिन आपकी तस्वीरें हर किसी के देखने के लिए नहीं होती हैं। ऐसे में आप ऐसी सभी तस्वीरों को हाइट कर सकते हैं।

आप अपने फोटो ऐप पर इमेज को अपनी फोटो लाइब्रेरी में दिखाने से छिपा सकते हैं। यह एक आसान समाधान है और यह आपकी जरूरी तस्वीरों को दिखने से बचाने में मदद करेगा। ऐसा करने के लिए, बस उन इमेजेस का चयन करें जिन्हें आप छिपाना चाहते हैं और फिर शेयर आइकन पर टैप करें। अब हाइ़ट विकल्प ढूंढने के लिए नीचे स्क्रॉल करें और उसे चुनें। बस, इमेज गायब हो जानी चाहिए। आप उन्हें एल्बम पर जाकर और फिर हिडन फोल्डर को खोजने के लिए नीचे स्क्रॉल करना होगी। अगर आप फोल्डर को छिपाना भी चाहते हैं, तो आप हमेशा फोटो सेटिंग्स पर जा सकते हैं और ऐसा कर सकते हैं।

पुराने स्क्रीनशॉट हटाएं

स्क्रीनशॉट अक्सर किसी विशेष मित्र के साथ साझा करने के लिए या किसी जरूरी चीज को सुरक्षित रखें जाते हैं। ऐसे में आपको अपने पुराने स्क्रीनशॉट नियमित रूप से साफ करते रहना चाहिए। लेकिन अगर आपके पास समय नहीं है या आप भुलक्कड़ हैं, तो यहां एक आसान हैक है।

स्क्रीनशॉट लेते समय बस 'कॉपी करें और रिमूव' विकल्प चुनें। यह प्रिव्यू मेनू के निचले-बाएं कोने में दिखाई देता है। अब इस बात की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है कि आपने अपने फोन में क्या-क्या संग्रहीत किया है।

होम स्क्रीन से ऐप्स हटाएं

अगर आपकी होम स्क्रीन पर बहुत सारे ऐप्स हैं और उनमें से कुछ संवेदनशील हैं तो आप उन्हें आसानी से हटा सकते हैं। ध्यान रखें, किसी ऐप को हटाने का मतलब उसे हटाना नहीं है। तो, बस उस ऐप को लंबे समय तक दबाएं, और जब विकल्प दिखाई दें, तो 'Remove App' पर क्लिक करें, न कि 'Delete App' पर क्लिक करें। यह होम स्क्रीन से दूर चला जाएगा, लेकिन फिर भी ऐप लाइब्रेरी में देखा जा सकता है। आप किसी ऐप को लंबे समय तक दबाकर और 'ऐड टू होम स्क्रीन' का चयन करके इन ऐप्स को बाद में वापस भी ला सकते हैं।

अपनी होम स्क्रीन छिपाएं

आप जिन ऐप्स को छिपाना चाहते हैं उनकी संख्या इतनी बड़ी है कि उन्हें अलग से हटाना और वापस जोड़ना आपके लिए संभव नहीं है, तो यहां एक बेहतर ट्रिक है। बस सभी ऐप्स को एक ही होम स्क्रीन पर ले जाएं, फिर होम स्क्रीन में खाली जगह को तब तक दबाकर रखें, जब तक ऐप्स हिलने न लगें।

फिर उन प्वाइंट्स पर टैप करें, जो होम स्क्रीन की संख्या दर्शाते हैं और आपको उनमें से किसी को हटाने के विकल्प के साथ अपनी सभी होम स्क्रीन एक साथ दिखनी चाहिए। जिसे आप चाहते हैं उसे अनचेक करें और वह दिखाई नहीं देना चाहिए। इसे वापस लाने के लिए, उन्हीं चरणों का पालन करें।

फेस आईडी अनलॉक

अपने फोन को सुरक्षा देने के लिए iPhones (iPhone 8 और इससे ऊपर) में एक गुप्त लॉक परत होती है। आमतौर पर, जब आपका फोन लॉक होता है, तो आप उसे अनलॉक करने के लिए बस टच आईडी या फेस आईडी का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन अगर आप कभी ऐसी स्थिति में हों, जहां आपको इन बायोमेट्रिक्स का उपयोग करके अपने डिवाइस को अनलॉक करने के लिए मजबूर किया जा रहा हो, तो यह सुनिश्चित करने का एक त्वरित तरीका है कि वे आपके डिवाइस को न खोलें।

बस लॉक बटन और वॉल्यूम बटन में से किसी एक को दो सेकंड के लिए दबाएं और पावर-ऑफ स्क्रीन को चालू होने दें। एक बार यह स्क्रीन चालू हो जाने पर, अपने डिवाइस को अनलॉक करने के लिए आपको पासकोड दर्ज करना होगा, और बायोमेट्रिक-आधारित अनलॉक अक्षम हो जाएगा।