Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

iMessage पर छुपा कर ऐसे भेजें इनविजिबल टेक्स्ट, ऐपल भी नहीं पढ पाएगा आपके मैसेज

हम सब जानते हैं कि Apple अपने यूजर्स के लिए नए अपडेट्स लाता रहता है। इसकी सिलसिले को जारी रखते हुए कंपनी ने iOS 16 अपडेट के साथ iMessage के लिए भी कुछ अपडेट पेश किए है। इनविजिबल इंक फीचर भी उनमें से एक है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 11 Jan 2023 02:35 PM (IST)
Hero Image
Know the process to send invisible text message of iPhone

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple ने अपने पिछले साल लॉन्च की कई नई सीरीज के साथ कई ऐसे फीचर्स पेश किए, जो बाकी सीरीज से अलग थे। इसके अलावा ही कंपनी ने अपने लेटेस्ट सॉफ्टवेयर अपडेट iOS 16 अपडेट की घोषणा की, जो कई बेहतरीन सुविधाओं के साथ iPhone को पॉवर दे रहा है। इस अपडेट में कंपनी का इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप, iMessage भी कई उपयोगी सुविधाओं के साथ अपडेट है।

क्या है इनविजिबल इंक फीचर?

यह अपडेट iOS यूजर्स को अपने iPhones और iPads पर हल्के प्रभाव के साथ मेमोजिस और संदेश भेजने में सक्षम बनाता है। इसके अलावा इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप में एक सुविधा है , जो यूजर्स को 15 मिनट के भीतर भेजे गए मैसेज को एडिट करने या Undo करने की अनुमति देती है। लेकिन आज हम एक ऐसे फीचर की बात कर रहे हैं छुपाकर मैसेज भेजना और रिसीव करना भी संभव बनाता है। यह सुविधा रिसीवर को मैसेज के टेक्स्ट को केवल तभी देखने देती है जब वे उस पर टैप करते हैं।

यह भी पढ़ें - TWS Earbuds: आपके म्यूजिक सुनने के अनुभव को बेहतर बनाते हैं ये डिवाइस

कैसे काम करता है फीचर ?

iOS यूजर्स iMessage में इनविजिबल इंक फीचर का इस्तेमाल कर अपने मैसेज के टेक्स्ट को हाइड कर सकते हैं। ऐपल का दावा है कि यूजर इनविजिबल इंक का उपयोग करके एक प्राइवेट मैसेज भी भेज सकते हैं, जो केवल तभी दिखाई देता है जब रिसीवर इसे देखने के लिए स्वाइप करता है।

अपने फोन में कैसे शुरू करे फीचर

इस फीचर को शुरू करने से पहले आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपका iOS 16 के लेटेस्ट वर्जन में अपडेट हो।आइये जानते हैं कि इसे कैसे शुरू किया जा सकता है।

  • सबसे पहले अपने iPhone पर iMessages ऐप खोलें।
  • अब उस कॉन्वर्सेशन पर जाएं जिसे आप एक इनविजिबल संदेश भेजना चाहते हैं।
  • इसके बाद अपने मैसेज में टाइप करें। आप मैसेज में एक मेमोजी या फोटो भी जोड़ सकते हैं।
  • अब, सेंड बटन को टैप करके रखें।
  • इसके बाद सेंड बटन के सामने उपलब्ध ग्रे डॉट्स पर टैप करें। अगला, प्रभाव का प्रिव्यू देखने के लिए इनविजिबल इंक विकल्प चुनें।

  • इसके अलावा यूजर्स के पास प्रभावों का प्रिव्यू करने और मैसेज में अधिक प्रभाव डालने के लिए स्लैम, लाउड या जेंटल में से चुनने का विकल्प भी होता है।
  • अपने प्रभाव चुनने के बाद मैसेज भेजने के लिए सेंड बटन दबाएं।
  • आपका मैसेज भेज दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें - खत्म हुआ लंबा इंतजार! आ गया WhatsApp का ये फीचर, यूजर्स को मिलेगा शानदार अनुभव