Move to Jagran APP

मोबाइल नंबर सेव करने का झंझट खत्म, बिना ऐसा किए भी भेज सकते हैं वॉट्सऐप पर मैसेज

वॉट्सऐप पर मैसेज भेजने से पहले मोबाइल नंबर सेव करना बड़ा झंझट का काम है। अगर किसी अनजान व्यक्ति के पास मैसेज करना हो तो और भी दिक्कत होती है। हालांकि कुछ ऐसे तरीके हैं जिनकी मदद से आप वॉट्सऐप पर बिना मोबाइल नंबर सेव किए ही किसी को भी मैसेज भेज सकते हैं। ऐसा करके आपको बार-बार नंबर सेव करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

By Jagran News Edited By: Yogesh Singh Updated: Mon, 21 Oct 2024 11:00 AM (IST)
Hero Image
कई ऐसे तरीके हैं जिनके जरिये आप वॉट्सऐप पर बिना नंबर सेव किए मैसेज भेज सकते हैं।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। पॉपुलर मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप का इस्तेमाल दुनियाभर में करोड़ों लोग करते हैं। यूजर्स के एक्सपीरियंस को मजेदार बनाने के लिए वॉट्सऐप कई ऐसे फीचर्स की पेशकश करता है, जिनके बारे में ज्यादातर लोगों को नहीं पता होता। जैसे अगर आपको किसी के पास मैसेज भेजना हो तो पहले नंबर सेव करना जरूरी है। हालांकि, यह काम बिना मोबाइल नंबर सेव किए भी किया जा सकता है और वह भी एक नहीं बल्कि कई तरीकों से। अगर आप भी बिना नंबर सेव किए किसी के पास मैसेज भेजना चाहते हैं, तो यहां ऐसा करने के 4 तरीके बता रहे हैं।

वॉट्सऐप पर बिना नंबर सेव किए मैसेज भेजने के चार तरीके।

WA.me लिंक के जरिये

वॉट्सऐप पर बिना नंबर सेव किए मैसेज भेजने का पहला तरीका है कि आप WA.me लिंक की मदद से मैसेज भेजें। इसके लिए आपको (https://wa.me/phonenumber) यूआरएल का इस्तेमाल करना है और फोन नंबर की जगह पर कंट्री कोड के साथ वह मोबाइल नंबर टाइप करना है। जिस पर मैसेज भेजना चाहते हैं। इसके बाद इसे क्रोम पर सर्च करना है और चैट पर क्लिक करना है। अब इस नंबर का चैट बॉक्स खुल जाएगा और आप आसानी से चैट कर पाएंगे।

खुद को मैसेज करके

आप खुद को मैसेज करके भी बिना नंबर सेव किए मैसेज भेज सकते हैं, वो कैसे? तो इसका एक आसान तरीका है। सबसे पहले न्यू चैट पर क्लिक करें और सबसे ऊपर ''मैसेज योर सेल्फ'' पर टैप करके, खुद को वह नंबर सेंड करें जिस पर मैसेज करना है। नंबर भेजने के बाद उस पर क्लिक करें और ''चैट विद दिस नंबर'' पर क्लिक करें। ऐसा करके आपका काम बन जाएगा।

ट्रूकॉलर ऐप से बनेगा काम

ट्रूकॉलर ऐप का इस्तेमाल करके भी आप वॉट्सऐप पर बिना नंबर सेव किए मैसेज भेज सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले ट्रूकॉलर ऐप खोलें और उस व्यक्ति का नंबर खोजें जिस पर मैसेज भेजना है। इसके बाद नाम की प्रोफाइल पर टैप और फिर वॉट्सऐप के आइकन पर टैप करें। अब यहां ''सेंड वॉट्सऐप मैसेज'' का ऑप्शन होगा। जिस पर क्लिक करके मैसेज कर पाएंगे।

वॉट्सऐप ग्रुप

अगर कोई शख्स आपके साथ ग्रुप में कॉमन है और आप उसे बिना नंबर सेव किए मैसेज भेजना चाहते हैं तो इसका तरीका बहुत आसान है। ग्रुप चैट ओपन करें और पार्टिसिपेंट पर टैप करें, इसके बाद उस व्यक्ति का नंबर खोजें जिस पर मैसेज भेजना है। अब उसकी प्रोफाइल पर क्लिक करें और फिर मैसेज पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ें- दिन के उजाले में White तो रात होते ही Black हो जाएगा WhatsApp, क्या है ये कमाल का फीचर