Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google Contacts ऐप पर ऐसे सेट करें इलस्ट्रेटेड प्रोफाइल पिक्चर, बस फॉलो करें ये स्टेप

गूगल ने हाल ही में Google इलस्ट्रेशन को गूगल कॉन्टेक्ट्स में जोड़ा है। लेकिन आज हम आपको बताएंगे की आप कैसे इस फीचर का इस्तेमाल करके अपने कॉन्टेक्ट ऐप में प्रोफाइल पिक्चर बदल सकते हैं। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 29 Dec 2022 11:21 AM (IST)
Hero Image
Process to set illustrated profile pictures in Contacts app PC- google9to5

 नई दिल्ली, टेक डेस्क। गूगल अपने यूजर्स के लिए नए नए अपडेट लाता रहता है। इसका मकसद है कि वह अपने यूजर्स को बेहतरीन एक्सपीरियंस दे सकें। आज भी हम ऐसे ही फीचर की बात करने जा रहे हैं, जिसे गूगल ने हाल ही में Google Contacts ऐप में जोड़ा है। इस ऐप को Google Illustration कहा जाता है। बता दें कि इसको आप अपने कॉन्टेक्ट्स ऐप में प्रोफाइल पिकचर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

2021 में लॉन्च हुआ था ये फीचर्स

Google ने 2021 में जीमेल के लिए "Google Illustrations" फीचर लॉन्च किया। यह टूल यूजर्स को उनके जीमेल अकाउंट पर कस्टम इलस्ट्रेटेड प्रोफाइल पिक्चर क्रिएट और सेट करने में मदद करता है। टेक दिग्गज ने इस सुविधा को Google कॉन्टेक्ट्स ऐप में भी जोड़ा है। अब जीमेल की तरह, यह भी यूजर्स को कस्टम इलस्ट्रेटेड कॉन्टेक्ट अवतार सेट करने की अनुमति देता है। बता दें कि यूजर कॉन्टेक्ट्स ऐप में ‘Google photos’ और ‘डिवाइस फोटो’ के बगल में ‘Illustrations’ नामक एक नया टैब देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें - आईफोन के लॉक स्क्रीन पर ऐसे जोड़ सकते हैं विजेट, इस तरीके से आसान हो जाएगा काम

Google कॉन्टेक्ट्स ऐप पर इलस्ट्रेशन

‘इलस्ट्रेशन’ फीचर इमेज का एक बड़ा कलेक्शन पेश करता है, जिनमें से कुछ जानवरों, लोकेशन, शहरों, प्रकृति, भोजन, रुचियों और शौक, खेल और मनोरंजन जैसे विकल्प शामिल हैं। ये कलेक्शन पहले जीमेल के "इलस्ट्रेशन" सेक्सन में मौजूद थे और कंपनी ने अब इन सब-कटैगरीज में ज्यादा इमेज के साथ-साथ इलस्ट्रेशन भी जोड़ा हैं। उपयोग की बात करें तो आपको केवल ऐप में उपलब्ध कई इमेज में से एक का चयन करना होता है और इसे अपने प्रोफाइल पिक्चर के रूप में सेट करना होता है। अगर आप एक इमेज चुनने के बाद एडिटिंग स्क्रीन पर हैं, तो "क्विक क्रॉप्स" नामक एक नए फीचर से इमेज के कुछ एरिया को हाइलाइट कर सकते है।

कॉन्टेक्ट्स आइकन में कैसे जोड़े इलस्ट्रेशन?

  • सबसे अपने Android डिवाइस पर Google Contacts ऐप खोलें।
  • अब अपने किसी भी कॉन्टेक्ट्स का चयन करें।
  • इसके बाद, ऊपरी-दाएं कोने में उपलब्ध पेन आइकन पर टैप करके Contact प्रोफाइल को एडिट करें।
  • अब Contact अवतार स्पेस के नीचे उपलब्ध ऐड पिक्चर बटन पर टैप करें।

  • अगर आपने कॉन्टेक्ट में पहले से ही कोई प्रोफाइल चित्र सेट है , लेकिन आप अब इलेस्ट्रेशन सेट करना चाहते हैं, तो चेंज विकल्प चुनें।
  • अब इलस्ट्रेशन टैब के तहत, अपनी पसंद के किसी भी डिजाइन का चयन करें।
  • इसके बाद इलेस्ट्रेशन के कलर वेरिएंट का चयन करें और Choose बटन पर टैप करें।
  • अब Save बटन टैप करें।

यह भी पढ़ें - Elon Musk जल्द लाएंगे नई ट्विटर पॉलिसी, कहा साइंस को फॉलो करेगी और सवाल भी उठाएगी