Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Slow Internet Speed: इंटरनेट की स्पीड हो गई है सुस्त तो अपनाएं ये तरीका, रॉकेट से भी फास्ट हो जाएगा फोन का परफॉर्मेंस

स्मार्टफोन में स्लो इंटरनेट स्पीड के कारण अगर आप परेशान हो गए हैं तो कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें ध्यान में रखा जाए तो परफॉर्मेंस पहले की तुलना में काफी बेहतर हो सकता है। इंटरनेट स्पीड स्लो होने के पीछे हमारी कुछ गलतियां होती हैं जो इससे सबसे ज्यादा प्रभावित करती हैं। इसलिए यहां कुछ जरूरी पॉइंट बताने वाले हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Mon, 27 May 2024 06:30 PM (IST)
Hero Image
इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के लिए ये टिप्स फॉलो करने चाहिए।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। आज के समय में ज्यादातर काम स्मार्टफोन के जरिये ही पूरे हो पाते हैं। लेकिन स्मार्टफोन भी तभी काम का है जब उसमें फास्ट इंटरनेट चल रहा हो। बिना इंटरनेट के फोन सिर्फ एक डब्बे के समान है।

अगर आपके फोन में भी इंटरनेट की रफ्तार धीमी हो गई है तो कुछ ऐसे पॉइंट हैं जिन्हें ध्यान रखा जाए तो परफॉर्मेंस पहले की तुलना में काफी बेहतर हो जाएगा। इन टिप्स को यूजर्स नेट न चलने की स्थिति में फॉलो कर सकते हैं।

स्लो इंटरनेट के कारण

फोन में इंटरनेट की रफ्तार धीमी होने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे कई बार नेटवर्क कनेक्टिविटी न मिल पाने के कारण सुस्त इंटरनेट स्पीड का सामना करना पड़ता है। फोन के बैकग्राउंड में अगर कई सारे ऐप्स खुले हुए हैं तो इंटरस्पीड स्लो हो जाती है।

इसके अलावा, समय पर अगर कैशे को डिलीट नहीं किया जाता है तो ये प्रमुख कारण है जो स्पीड को स्लो कर देता है। कुछ चीजों का ख्याल रखेंगे तो इंटरनेट स्पीड बेहतर मिल सकती है।

ऐसे मिलेगी रॉकेट सी स्पीड

रॉकेट सी इंटरनेट स्पीड पाने के लिए सबसे पहले आपको नेटवर्क कनेक्टिविटी को चेक करना चाहिए। सेटिंग में जाकर यूजर्स 5G/LTE/3G/2G पर इंटरनेट सेट करने की सुविधा भी मिलती है। यदि 5G के साथ स्लो स्पीड मिल रही है तो 4G पर सेट करके चलाएं हो सकता है ऐसा करने से बेहतर स्पीड मिल जाए।

कैशे मेमोरी समय से कर डिलीट

इंटरनेट स्पीड स्लो हो गई है तो इसका मुख्य कारण कैशे मेमोरी समय से डिलीट न करना है। इसलिए कैशे मेमोरी को समय से साफ करने रहने चाहिए। इससे स्मार्टफोन का परफॉर्मेंस प्रभावित नहीं होता है। इंटरनेट स्पीड बूस्ट करने का सबसे बेहतर यही तरीका माना जाता है।

बैकग्राउंड ऐप्स करें बंद

यूजर्स की आदत होती है कि वह फोन के बैकग्राउंड में अनेकों ऐप्स पर काम कर रहे होते हैं, जिसकी वजह से इंटरनेट स्पीड बहुत स्लो हो जाती है। लेकिन, बैकग्राउंड में अगर एक दो ही ऐप होंगे तो पहले की तुलना में बेहतर स्पीड मिलेगी।

ये भी पढ़ें- Internet Speed in India: भारत के राज्यों में कितनी है इंटरनेट स्पीड, जानिए टॉप पर कौन