Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या स्लो काम करता है आपका भी फोन? यहां जानें कैसे बढ़ा सकते हैं स्पीड

स्मार्टफोन आमतौर पर समय और अत्यधिक उपयोग के साथ धीमा हो जाता है। इसके अलावा बहुत सारे ऐप और कैशे डेटा ज्यादातर भी स्मार्टफोन को धीमा कर देते हैं। डिवाइस के परफॉर्मेंस और स्टोरेज को बढ़ाने के लिए आप कुछ आसान टिप्स अपनाकर अपने फोन की स्पीड बढ़ा सकते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Updated: Fri, 09 Sep 2022 06:18 PM (IST)
Hero Image
कैसे बढ़ाए फोन की स्पीड, यहां जाने टिप्स

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन के बिना हम एक दिन की कल्पना भी नहीं कर सकते। कॉलिंग से इंटरनेट पर सर्फिंग करने से लेकर ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने तक, हमारा स्मार्टफोन हमारा मिनी वर्चुअल फ्रेंड बन गया है। लेकिन अत्यधिक उपयोग और ज्यादा डाउनलोडिंग के साथ फोन अक्सर धीमे हो जाते हैं और कभी-कभी हैंग भी हो जाते हैं। इसलिए,अगर आप भी इसी तरह की समस्याओं का सामना कर रहे हैं और अपने स्मार्टफोन की पॉवप को बढ़ाना चाहते हैं, तो यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपके डिवाइस की स्पीड को बढ़ाने में मदद करेंगे।

फ़ोन कैशे डाटा हटाएं

आप अपने फोन में जो कुछ भी करते हैं वह स्टोर हो जाता है और रैम में कैशे के रूप में सुरक्षित हो जाता है। उदाहरण के लिए, अगर आप कोई वेबसाइट खोलते हैं, तो आपका फ़ोन कुछ डाटा सहेज लेगा ताकि अगली बार url तेज़ी से लोड हो। यह कभी-कभी फोन में बहुत अधिक जगह लेता है जो गैलरी में दिखाई नहीं देता है। ऐसे में आपको केवल कैशे या जंक फ़ाइलों को क्लीयर करना है। अपने फ़ोन में कैशे डेटा क्लीयर करने के लिए: सेटिंग> स्टोरेज> कैशे> क्लियर कैशे ऑप्शन> कन्फर्म पर जाएं। यह विधि कुछ रैम को साफ कर देगी और फोन की गति को बढ़ा देगी।

ब्लोटवेयर और ऐप्स हटाएं

हम अक्सर ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने, फोटो एडिट करने और बहुत कुछ करने के लिए ऐप डाउनलोड करते हैं। इसके चलते आपके फ़ोन में अवांछित ऐप्स होने से आपका डिवाइस धीमा हो सकता है। फोन की स्पीड बढ़ाने के लिए इन्हें डिलीट करना ही बेहतर होगा।अगर आप ऐप को अनइंस्टॉल नहीं कर पा रहे हैं तो बस इसे डिसेबल कर दें। ऐसा करने के लिए - सेटिंग्स> ऐप्स और प्रोग्राम्स> उस ऐप को खोलें जिसे आप डिसेबल करना चाहते हैं> डिसेबल ऑप्शन पर क्लिक करें और कन्फर्म करें।

लेटेस्ट सॉफ़्टवेयर में अपडेट करें

एंड्रॉयड हो या iOS, कंपनियां ऑपरेटिंग सिस्टम के बेहतर काम करने और किसी भी बग को दूर करने के लिए नियमित रूप से अपडेट जारी करती हैं। हालांकि,अगर आपने अपने फ़ोन को लेटेस्ट रिलीज किए गए सॉफ़्टवेयर से अपडेट नहीं किया है, तो यह आपका फ़ोन के धीमा होना का एक कारण हो सकता है। बस अपने फोन को वाईफाई से कनेक्ट करें, सेटिंग्स पर जाएं> फोन या सिस्टम अपडेट के बारे में खोलें> अपडेट खोजें और इंस्टॉलेशन प्रक्रिया शुरू करें।

ऐप्स के लाइटर वर्जन का करें उपयोग

अगर आप पुराने या कम कीमत वाले फोन का उपयोग कर रहे हैं, तो बड़े आकार के ऐप्स स्टोरेज और परफॉर्मेंस को भी प्रभावित कर सकते हैं। आपको बस इन ऐप्स का लाइटर वर्जन इंस्टॉल करना है। उदाहरण के लिए आप फेसबुक लाइट, इंस्टाग्राम लाइट और गूगल गो ऐप्स के कुछ हल्के वर्जन्स हैं। बता दें कि ये ऐप्स कम मेमोरी लेंगे और उपयोग में भी आसान हैं। आप बस ऐप स्टोर पर जा सकते हैं और ऐप्स इंस्टॉल कर सकते हैं।