Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Instagram पर सेव पोस्ट को ढूंढ़ना होगा आसान, कुछ ही स्टेप्स में हो जायेगा आपका काम

इंस्टाग्राम पर एक कमाल का नया फीचर है जिसको आप पोस्ट सेव करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। Collaborative Collection फीचर की मदद से आप पसंदीदा पोस्ट को एक जगह पर स्टोर कर सकते हैं। (फाइल फोटो जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Fri, 14 Apr 2023 03:35 PM (IST)
Hero Image
How to start a collaborative collection from your feed in Instagram

नई दिल्ली, टेक डेस्क। कभी-कभी हम इंस्टाग्राम स्क्रॉल कर रहे होते हैं और कोई पोस्ट हमें पसंद आ जाती है। ऐसे में हम अगर उस पोस्ट को अपने दोस्त के साथ शेयर करना चाहते हैं तो हमें बार-बार इमेज को भेजना पड़ता है। इंस्टाग्राम पर एक ऐसा फीचर है, जिसकी मदद से आप किसी भी पोस्ट को एक जगह पर स्टोर कर सकते हैं।

इस स्टोर हुये पोस्ट को आप एक जगह पर एक्ससेस कर सकते हैं, इसके अलावा आपके दोस्त भी इसे एक्सेस कर सकते हैं। आप पोस्ट सेव करने के अलावा इसमें नई पोस्ट और यूजर को जोड़ भी सकते हैं।

Instagram Collaborative Collection फीचर क्या है

Instagram Collaborative कलेक्शन फीचर एक शेयर स्पेस है जहां यूजर एक ही जगह पर पोस्ट, डीएम और दूसरे कंटेंट को शेयर कर सकते हैं। कलेक्शन क्रिएटर पोस्ट शेयर कर सकते हैं इसके अलावा वो सभी लोग उस स्पेस को एक्सेस कर सकते हैं, जिनको स्पेस शेयरिंग का एक्सेस मिला है। आप अपने कलेक्शन में अधिकतम 250 लोगों को जोड़ सकते हैं।

Collaborative Collection ऐसे करें शुरू

  1. अपने स्मार्टफोन पर Instagram ऐप लॉन्च करें।
  2. अपने फीड में दिखाई देने वाली पोस्ट के नीचे उपलब्ध बुकमार्क आइकन पर टैप करें और फिर न्यू कलेक्शन विकल्प पर टैप करें।
  3. उसके बाद, आपको उस Collection को नाम देने के लिए कहा जाएगा जिसे आप बनाना चाहते हैं।
  4. दोस्तों को इस Collection विकल्प में शामिल होने की अनुमति दें के लिए टॉगल चालू करें।
  5. फिर, आप लिस्ट से लोगों का चयन कर सकते हैं या उनके यूजर नाम को सर्च कर सकते हैं।
  6. ऊपरी दाएं कोने में उपलब्ध Save बटन को हिट करें।

Collaborative Collection फीचर के फायदे

Collaborative कलेक्शन बनाने के बाद लोगों को मैसेज का नोटिफिकेशन मिलेगा जिनको आपने शेयर्ड क्लेक्शन में ऐड किया था। जब कलेक्शन में यूजर ऐड होंगे उन्हें पुराने मैसेज भी दिखाई देंगे। एक बार जब आप एक कलेक्टिव कलेक्शन बना लेते हैं और अन्य यूजर को जोड़ लेते हैं, तो वे इसमें नई पोस्ट जोड़ सकेंगे या मौजूदा पोस्ट हटा सकेंगे। आप टॉप पर उपलब्ध चैट नाम पर टैप करके अपने ग्रुप कन्वर्सेशन को भी देख सकते हैं।