Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर कर सकेंगे Passkeys और Passwords, बस करना होगा ये आसान सा काम

अगर आप आईफोन का इस्तेमाल करते हैं और अपने परिवार वालों के साथ अपना पासवर्ड और पासकी अपने परिवार वालों के साथ साझा कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताएंगे स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा। बता दें कि ये फीचर्स iOS 17 बीटा के साथ पेश किया गया है और इसमें यूजर्स को काफी सहायता मिलती है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Tue, 08 Aug 2023 10:32 AM (IST)
Hero Image
Transfer your passwords and passkeys with friends and family

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple अपने यूजर्स के लिए बहुत से नए फीचर्स लाता रहता है। इसके तहत हालांकि, हम पिछले कुछ समय से पब्लिक बीटा वर्जन का उपयोग कर रहे हैं। iOS 17 की सबसे अच्छी सुविधाओं में से एक आपके परिवार और दोस्तों के साथ पासवर्ड साझा करने की क्षमता है।

ऐसे समय होते हैं जब आपको एक पासवर्ड साझा करने की जरूरत होती है। पासवर्ड को बेतरतीब ढंग से साझा करना जोखिम भरा हो सकता है, यहीं पर यह फीचर काम आती है। आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने iPhone पर परिवार और दोस्तों के साथ पासवर्ड कैसे साझा करें।

इन बातों का रखें ध्यान

इसके लिए आपका डिवाइस iOS 17 बीटा वर्जन चलना चाहिए। आपके iPhone पर iCloud किचेन सक्षम होना चाहिए। जिन लोगों के साथ आप पासवर्ड साझा करना चाहते हैं, उन्हें भी iOS 17 बीटा का इस्तेमाल करना होगा और उनके डिवाइस पर iCloud किचेन सक्षम होना चाहिए।

इन स्टेप को करे फॉलो

  • सबसे पहले अपने iPhone पर सेटिंग ऐप खोलें।
  • अब पासवर्ड पर टैप करें।
  • इसके बाद स्क्रीन के टॉप पर फैमिली पासवर्ड बैनर पर टैप करें।
  • अगर आपको फैमिली पासवर्ड बैनर नहीं दिखता है, तो ऊपरी दाएं कोने में + बटन पर टैप करें और फिर न्यू शेयर्ड ग्रुप पर टैप करें।
  • अपने साझा समूह के लिए एक नाम दर्ज करें और फिर continue पर टैप करें।
  • अब Add people पर टैप करें और फिर उन लोगों के नाम या ईमेल पते दर्ज करें जिनके साथ आप पासवर्ड साझा करना चाहते हैं।

जिन लोगों को आप आमंत्रित करेंगे उन्हें आपके साझा समूह में शामिल होने के लिए एक लिंक के साथ एक ईमेल या नोटिफिकेशन मिलेगा। एक बार जब वे आपके साझा समूह में शामिल हो जाते हैं, तो वे आपके द्वारा समूह के साथ साझा किए गए सभी पासवर्ड देख पाएंगे।

इसलिए इन बातों का ध्यान रखें कि आप केवल उन लोगों के साथ पासवर्ड साझा कर रहे हैं जिन पर आप वास्तव में भरोसा करते हैं। आप अपने साझा समूह से लोगों को हटाकर किसी भी समय पासवर्ड तक पहुंच रद्द कर सकते हैं।

पासवर्ड कैसे सुरक्षित रहता है?

iCloud किचेन एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का उपयोग करता है। हालांकि पासवर्ड को सादे टेक्स्ट में देखा जा सकता है लेकिन केवल वे लोग ही इसे डिक्रिप्ट कर सकते हैं जिनके पास पासवर्ड है।