Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smartphone Tips: बिना टच किए कहीं अपने आप तो नहीं चलता आपका फोन, इस डिस्प्ले सेटिंग के ऑफ होने की वजह से होता है ऐसा

एक्सीटेंडल टच का मतलब फोन पर ऐसे टच से समझ सकते हैं जिसे आप अपनी मर्जी से नहीं करते हैं। यह फोन न चलाने की स्थिति हो सकती है। अक्सर फोन को जब बैग पर्स या पॉकेट में रखा जाता है तब ऐसा हो सकता है कि फोन पर ऐप्स अपने आप रन होने लगें। इसी स्थिति के लिए गैलेक्सी फोन यूजर्स को एक खास डिस्प्ले सेटिंग मिलती है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Thu, 14 Dec 2023 09:00 PM (IST)
Hero Image
Smartphone Tips: बिना टच किए कहीं अपने आप तो नहीं चलता आपका फोन

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है जब पॉकेट या बैग में रखा फोन अपने आप चलने लगा हो? अगर हां तो ये जानकारी आपके काम की होने वाली है।

लगभग हर स्मार्टफोन आज के समय में टच करने के साथ चलाया जाता है। ऐसे में कई बार ऐसा होता है जब फोन बिना टच किए ही चलने लगता है। ऐसा एक्सीडेंटल टच की वजह से होता है।

क्या होता है एक्सीटेंडल टच

एक्सीटेंडल टच का मतलब फोन पर ऐसे टच से समझ सकते हैं जिसे आप अपनी मर्जी से नहीं करते हैं। यह फोन  न चलाने की स्थिति हो सकती है। अक्सर फोन को जब बैग, पर्स या पॉकेट में रखा जाता है तब ऐसा हो सकता है कि फोन पर ऐप्स अपने आप रन होने लगें।

सैमसंग अपने गैलेक्सी स्मार्टफोन यूजर को इसी एक्सीडेंटल टच के लिए एक खास सेटिंग की सुविधा देता है। गैलेक्सी स्मार्टफोन यूजर हैं तो फोन में इस सेटिंग को चेक किया जा सकता है।

गैलेक्सी फोन में ऑन करें ये सेटिंग

गैलेक्सी फोन में एक्सीटेंडल टच को रोकने के लिए डिस्प्ले सेटिंग दी जाती है। फोन में एक्सीडेंटल टच प्रोटेक्शन (Accidental touch protection) सेटिंग को इनेबल किया जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः 8GB तक रैम और 5000mAh बैटरी वाले Samsung स्मार्टफोन पर मिल रही तगड़ी डील, 7 हजार से कम में खरीदें डिवाइस

एक्सीडेंटल टच को ऐसे रोकें

  1. सबसे पहले फोन की Settings पर आना होगा।
  2. अब Display पर टैप करना होगा।
  3. यहां Accidental touch protection का ऑप्शन नजर आएगा, इसे टर्न ऑन करना होगा।

Galaxy Z Flip का इस्तेमाल कर रहे हैं तो एक्सीडेंटल फिंगरप्रिंट को भी रोक सकते हैं। इसके लिए फोन में Fingerprint always on सेटिंग को डिसेबल करने की जरूरत भर होती है।

एक्सीडेंटल फिंगरप्रिंट को ऐसे रोकें

  1. सबसे पहले फोन की Settings पर आना होगा।
  2. अब Fingerprint always on सर्च करना होगा।
  3. अब Fingerprint always on ऑप्शन के आगे बने टोगल को टर्न ऑफ करना होगा।