Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इस ट्रिक से Instagram पर HD क्वालिटी में करें फोटो और वीडियो अपलोड, इन आसान स्टेप्स को करें फॉलो

how to upload hd photos on instagram कई बार हम अपने इंस्टाग्राम पर HD क्वालिटी की इमेज और वीडियो अपलोड करते हैं लेकिन वो अपलोड नहीं होती है। आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताने वाले हैं जिससे अप HD में अपलोड कर सकते हैं। (फोटो-जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sun, 11 Jun 2023 06:00 AM (IST)
Hero Image
how to turn on HD uploads for photos and videos for your Instagram account

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंस्टाग्राम न केवल आपको अपने दोस्तों और परिवार से जुड़ने देता है बल्कि यह आपको प्रोडक्ट को बेचने और पैसे कमाने के लिए एक प्लेटफॉर्म भी देता है। चाहे कोई भी कारण हो, क्या आप चाहते हैं कि आपकी तस्वीरें और वीडियो क्रिस्पी दिखें ? तो आप सिर्फ एक सेटिंग को ऑन करके अपना काम बना सकते हैं।

कई बार हमारी इमेज और वीडियो की क्वालिटी कम हो जाती है। आइये आज आपको इस खास सेटिंग के बारे में बताने वाले हैं जिसे आप हाई क्वालिटी की इमेज और वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम की सेटिंग से होगा चुटकियों में काम

आप जब भी इंस्टाग्राम पर कोई फोटो या वीडियो अपलोड करते हैं तो इंस्टाग्राम उसकी क्वालिटी को ऑटोमैटिक कम कर देता है। लेकिन एक डिफ़ॉल्ट सेटिंग है जिसे आप कभी भी बदल सकते हैं। इंस्टाग्राम ऐप में एक छिपी हुई सेटिंग आपको तुरंत एचडी मोड में स्विच करने देती है। इसका मतलब है कि आपकी इमेज और वीडियो इंस्टाग्राम पर हाई-क्वालिटी में अपलोड कर पाएंगे। आप केवल आपके द्वारा अपलोड किए गए फ़ोटो या वीडियो को देखकर क्वालिटी का पता लगा सकते हैं।

इन स्टेप से करें सेटिंग को चालू

  1. Instagram ऐप खोलें और राइट साइड कोने पर अपनी फ़ोटो को टैप करके अपने प्रोफ़ाइल टैब पर नेविगेट करें।
  2. अब ओवरले मेन्यू से Settings and privacy ऑप्शन पर टैप करें।
  3. Data usage and media quality ऑप्शन खोजने के लिए नीचे स्क्रॉल करें।
  4. Upload at highest quality वाले विकल्प पर क्लिक करें।

सेटिंग चालू करने के बाद होगा ये बदलाव

एचडी अपलोड एक्टिव होने के बाद, आपके द्वारा इंस्टाग्राम पर अपलोड की जाने वाली कोई भी इमेज या वीडियो हाई क्वालिटी में अधिकतम हो जाएगा। इसका मतलब यह भी है कि अगर आपका वीडियो एचडीआर10 या डॉल्बी विजन सेटिंग का उपयोग करता है, तो इंस्टाग्राम उस सेटिंग को भी सुरक्षित रखेगा। साथ ही, याद रखें कि इस सेटिंग को चालू करने से अधिक डेटा की खपत होगी और बेहतर अपलोड स्पीड की जरूरत होगी।