Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Android डिवाइस पर भी कर सकते हैं Apple इयरबड्स का इस्तेमाल, जानें क्या है तरीका

Apple दुनिया भर के करोड़ों लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। भारत में भी लाखों इसका इस्तेमाल करने हैं। ये कंपनी अपने यूजर्स के लिए अलग-अलग ऐक्सेसरीज लाती रहती है। ये ऐक्सेसरीज iPhones के साथ कनेक्ट कर सकते हैं। लेकिन Airpods को आप एंड्रॉयड के साथ भी जोड़ सकते हैं

By Ankita PandeyEdited By: Updated: Wed, 14 Dec 2022 04:33 PM (IST)
Hero Image
Process to use Apple Earbuds in android device

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple के सभी प्रोडक्ट्स अपनी क्वालिटी के लिए जाने जाते हैं। इसलिए ये प्रोडक्ट्स थोड़े महंगे होते है और हर कोई इन्हें नहीं खरीद सकता । लेकिन अगर आप ऐपल के बहुत बड़े फैन है, तो आप इसकी एक्सेसरीज को चुन सकते हैं। ऐसे में अगर आप ऐपल के एयरपॉड्स को खरीदना चाहते हैं और इस बात से परेशान है कि इसे एंड्रॉयड से कैसे जोड़े तो, हम आपकी मदद के लिए आएं है।

जहां Apple वॉच की तरह Apple के लगभग सभी प्रोडक्ट विशेष रूप से iPhones के साथ संगत हैं। लेकिन वहीं, कंपनी ने अपने ईयरबड्स को ब्लूटूथ कनेक्शन वाले किसी भी डिवाइस के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन किया है। अगर आप अपने AirPods Pro के साथ एक iPhone का उपयोग करते हैं, तो आप कुछ और एडवांस फीचर्स का उपयोग करने में सक्षम होंगे, जैसे - डायनेमिक हेड ट्रैकिंग, स्पेशियल ऑडियो और आसान डिवाइस स्विचिंग। भले ही एंड्रॉयड के साथ आप इन फीचर्स का उपयोग नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप अपने डिवाइस को कनेक्ट जरूर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- अब ग्रुप्स खोजने में नहीं होगी दिक्कत, ‘Recent Groups’ फीचर रोलआउट कर रहा WhatsApp

एंड्रॉयड से कैसे कनेक्ट करें Apple AirPods

जैसा कि हम जानते हैं कि AirPods और AirPods Pro ब्लूटूथ-सक्षम ईयरबड्स हैं, इसलिए आप उन्हें किसी भी Android फ़ोन से कनेक्ट करके उपयोग कर सकते हैं। आप अपने AirPods को Android टैबलेट और स्मार्टवॉच के साथ भी पेयर कर सकते हैं। Apple ईयरबड्स में AirPods के सभी जनरेशन, AirPods प्रो के सभी जनरेशन और एयरपॉड्स मैक्स को आप Android डिवाइस के साथ कनेक्ट कर सकते हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

  • सबसे पहले अपने Android डिवाइस पर ब्लूटूथ सेटिंग्स पर जाएं।
  • अब ब्लूटूथ ऑन करें और एक Add new device पर टैप करें।
  • इसके बाद AirPods केस के पीछे सेटअप बटन को लगभग पाँच सेकंड के लिए दबाए रखें, या जब आपके AirPods चार्जिंग केस में हों तो स्टेटस लाइट सफेद होने तक इसे दबाएं रखें।

  • अब, आपका AirPods Pro आपके Android डिवाइस के उपलब्ध डिवाइस सेक्शन में दिखाई देगा। इसके नाम पर टैप करें, और फिर दिख रहे मेनू से पेयर विकल्प चुनें।
  • पेयरिंग के बाद, आप AirPods Pro को अपने कॉन्टैक्ट्स और कॉल हिस्ट्री का एक्सेस भी दे सकते हैं।

नहीं इस्तेमाल कर सकेंगे ये फीचर

Apple के ईयरबड्स Android संगत नहीं हैं, ऐसे में यूजर्स को ANC और ट्रांसपेरेंसी मोड जैसी एडवांस फीचर्स को कंट्रोल या उनके बैटरी लेवल की जांच नहीं कर सकते है। इसके अलावा आप सिरी को Android डिवाइस पर सक्रिय नहीं कर सकते हैं या Google असिस्टेंट पर स्विच नहीं कर सकते हैं क्योंकि Android के लिए कोई सिरी की सुविधा नहीं होती है।

यह भी पढ़ें- अब इन देशों में भी मिलेगी Apple की सैटेलाइट इमरजेंसी SOS सेवा, यहां देखें लिस्ट