Move to Jagran APP

ChatGPT-4 का करना चाहते हैं इस्तेमाल तो फॉलो करें ये प्रोसेस, आसानी से कर सकेंगे उपयोग

हाल ही में OpenAI ने ChatGPT-4 को लॉन्च किया है। अगर आप इसका उपयोग करना चाहते हैं तो हम आपको बताएंगे कि आप इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं। यहां आपको स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताया जा रहा है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 16 Mar 2023 08:20 AM (IST)
Hero Image
Know the step by step process of using ChatGPT 4

नई दिल्ली, टेक डेस्क। ChatGPT के बारे में हम सब जानते हैं, क्योंकि पिछले कुछ महीनों में हमने इसमें कई अपडेट और बदलाव पेश किए गए है। हाल ही में OpenAI ने ChatGPT-4 को लॉन्च किया है। इसने कई महत्वपूर्ण बदलावों को पेश किया है। आज हम आपको बताएंगे कि आप इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

ChatGPT

OpenAI के ChatGPT ने अपने लॉन्च के बाद से यूजर्स को आकर्षित किया है और साथ ही उद्योगों पर भी प्रभाव डाला है। अब, OpenAI ने सबसे एडवांस सिस्टम ChatGPT-4 जारी किया है, जो ज्यादा क्रिएटिव और सही है।

क्या है ChatGPT-4?

OpenAI का कहना है कि ChatGPT-4 एक बड़ा मल्टीमॉडल मॉडल है, जो इमेज और टेक्स्ट इनपुट दोनों को हैंडल कर सकता है और टेक्स्ट आउटपुट तैयार कर सकता है। हालांकि यह कई वास्तविक जीवन स्थितियों में मनुष्यों के रूप में कुशल नहीं होगा, लेकिन यह कई प्रोफेशनल्स और अकादमिक बेंचमार्क पर मानव-स्तर की दक्षता को दर्शाएगा।

ChatGPT-4 के साथ यूजर किसी भी इमेज और टेक्स्ट कार्य को परिभाषित करने के लिए टेक्स्ट ऑनली फॉर्मेट के समान टेक्स्ट और इमेज के रूप में संकेत दे सकते हैं। हालांकि, वर्तमान में यह टेक्स्ट-आधारित आउटपुट जैसे कि नेचुरल लैंग्वेज और कोड जनरेट करता है, जब टेक्स्ट और इमेज इनपुट के कॉम्बिनेशन के साथ पेश किया जाता है। आइये जानते हैं कि आप ChatGPT-4 को कैसे एक्सेस कर सकते हैं।

ChatGPT-4 का उपयोग कैसे करें?

  • सबसे पहले दिए गए लिंक के माध्यम से चैटजीपीटी वेबसाइट पर जाएं और अपने मौजूदा अकाउंट में साइन इन करें।
  • अगर आपके पास अकाउंट नहीं है, तो आप एक नया अकाउंट बना सकते हैं। एक बार जब आप लॉग इन कर लेते हैं, तो स्क्रीन के नीचे बाईं ओर ‘अपग्रेड टू प्लस’ विकल्प खोजें और उस पर क्लिक करें।
  • अब आपको एक पॉप-अप विंडो दिखाई देगी, और आपको चैटजीपीटी प्लस के तहत स्थित हरे ‘अपग्रेड प्लान’ बटन पर क्लिक करें, जो GPT-4 सहित कई नई सुविधाओं को एक्सेस करने देता है।
  • इसके बाद अगले पेज पर स्क्रीन के दाईं ओर अपना भुगतान विवरण और बिलिंग एड्रेस भरें और फिर ‘सब्सक्रिप्शन’ बटन पर क्लिक करें।

  • अब भुगतान करने के बाद आप चैटजीपीटी+ सब्सक्राइबर बन जाएंगे, जिससे आप आसानी से नए GPT-4 मॉडल और अन्य पुराने एआई मॉडल का उपयोग कर सकेंगे।
  • इसका इस्तेमाल करने के लिए अपनी स्क्रीन पर ड्रॉप-डाउन मेनू से ‘GPT-4’ चुनें और स्क्रीन के दाईं ओर स्थित टेक्स्ट बॉक्स में अपने प्रश्नों को दर्ज करें।
  • फिर आप GPT-4-संचालित ChatGPT चैटबॉट के साथ बातचीत कर सकते हैं।