Move to Jagran APP
Featured story

Google Gemini के लिए App डाउनलोड करने की नहीं जरूरत! गूगल मैसेज में ऐसे करें इस्तेमाल

गूगल के एआई चैटबॉट जेमिनी (Google Gemini) का इस्तेमाल अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है। अगर आप मोबाइल ऐप डाउनलोड किए बिना इस चैटबॉट को ट्राई करना चाहते हैं तो गूगल मैसेज में चैटबॉट को ट्राई कर सकते हैं। गूगल मैसेज में अब चैटबॉट की सुविधा मौजूद है। जेमिनी का इस्तेमाल टेक्स्ट जनरेट करवाने के साथ किया जा सकता है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Published: Sun, 30 Jun 2024 09:00 PM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2024 09:00 PM (IST)
Google Gemini का गूगल मैसेज में कर सकते हैं इस्तेमाल, बेहद आसान है तरीका

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। गूगल के एआई चैटबॉट का इस्तेमाल अब गूगल मैसेज के जरिए भी किया जा सकता है।

जी हां, अगर आपके फोन में जेमिनी ऐप नहीं है तो भी आप जेमिनी चैटबॉट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस आर्टिकल में जेमिनी को इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में ही बता रहे हैं-

Google Messages में Gemini ऐसे करें इस्तेमाल

  • सबसे पहले एंड्रॉइड फोन में Google Messages ओपन करना होगा।
  • अब स्टार्ट चैट पर टैप करना होगा।
  • यहां न्यू कनवर्सेशन में सारे कॉन्टैक्ट्स से पहले Gemini का ऑप्शन नजर आएगा।
  • जेमिनी पर टैप करना होगा।
  • अब चैट पेज खुलने के साथ जेमिनी एआई से बात की जा सकती है।

Gemini का किन कामों में करें इस्तेमाल

टेक्स्ट जनरेशन

गूगल के जनरेटिव लैंग्वेज मॉडल का इस्तेमाल टेक्स्ट जनरेट करवाने के साथ कर सकते हैं। यह एआई चैटबॉट कोड, कविताएं, म्यूजिक, ईमेल क्रिएट कर सकता है।

लैंग्वेज ट्रांसलेशन

गूगल जेमिनी का इस्तेमाल कर लैंग्वेज ट्रांसलेट की जा सकती है। गूगल जेमिनी 100 से ज्यादा लैंग्वेज को ट्रांसलेट कर सकता है। किसी भी भाषा के टेक्स्ट को टाइप कर सेंड करने के साथ इस टेक्स्ट को अपनी भाषा में ट्रांसलेट करवा सकते हैं।

गूगल सर्च 

गूगल जेमिनी का इस्तेमाल गूगल सर्च की तरह किया जा सकता है। गूगल सर्च किए जाने वाले सवालों को अब सीधे चैटबॉट से ही पूछा सकते हैं।

किसी टॉपिक पर रिसर्च कर रहे हैं तो इस रिसर्च से जुड़े अलग-अलग सवालों के जवाबों के लिए जेमिनी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

मेल ड्राफ्ट

गूगल मैसेज पर जेमिनी की मदद से मेल ड्राफ्ट करवाया जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः YouTube वीडियो बिना प्ले किए ही जान जाएंगे छुपा हुआ सारा कंटेंट; Gemini इस जादुई तरीके से करेगा मदद

हिंदी में कर सकते हैं जेमिनी का इस्तेमाल

गूगल जेमिनी का इस्तेमाल हिंदी में भी किया जा सकता है। हालांकि, जेमिनी के साथ अभी इमेज जनरेट करने की सुविधा नहीं मिलती है।

अगर आप गूगल जेमिनी का इस्तेमाल गूगल मैसेज में नहीं कर पा रहे हैं तो अपने मैसेजिंग ऐप को प्ले स्टोर से अपडेट कर सकते हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.