Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

डेस्कटॉप पर चलाना चाहते हैं मल्टीपल WhatsApp अकाउंट तो फॉलो करें ये स्टेप्स, जानिए कैसे करें सेटअप

WhatsApp के दुनिया भर में लाखों यूजर्स है जो अलग-अलग वजहों से इसका इस्तेमाल करते हैं। मेटा अपने यूजर्स को बेहतर अनुभव देने के लिए अपने ऐप को अपडेट करता रहता है। कुछ समय पहले ही कंपनी ने लिंक्ड डिवाइस फीचर पेश किया है जिसकी मदद से एक साथ कई डिवाइस को जोड़ा जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि आप डेस्कटॉप एकसाथ 4 अकाउंट कैसे चला सकते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 08 Sep 2023 08:00 AM (IST)
Hero Image
डेस्कटॉप पर चलाना चाहते हैं मल्टीपल WhatsApp अकाउंट तो फॉलो करें ये स्टेप्स, जानिए कैसे करें सेटअप

नई दिल्ली, टेक डेस्क। मेटा ने कुछ समय पहले ही अपने वॉट्सऐप यूजर्स के लिए लिंक्ड डिवाइसेज फीचर पेश किया है, जिसकी मदद से यूजर्स एक साथ एक से अधिक यानी 4 डिवाइस पर वॉट्सऐप चला सकते हैं। इतना ही नहीं इन चारों डिवाइसों पर प्राइमरी डिवाइस के बिना भी मैसेज, कॉल करने की सुविधा मिलती रहती है।

सीधी भाषा में कहें तो अब एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर एक से ज्यादा वॉट्सऐप अकाउंट सेट करना एक सरल प्रोसेस है। ज्यादातर ब्रांड एक ही ऐप के दो अलग-अलग वर्जन को एक साथ चलाने और उन्हें अलग-अलग अकाउंट के साथ उपयोग करने के लिए डुअल ऐप, क्लोन ऐप जैसी सुविधाएं देते हैं।

बता दें कि iPhone यूजर्स के पास भी WhatsApp Business और WhatsApp ऐप को अलग-अलग डाउनलोड करने और दो अलग-अलग WhatsApp अकाउंट चलाने का ऑप्शन है। लेकिन डेस्कटॉप पर ये करना आसान नहीं है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि कोई भी ब्रांड या ऐप इनके लिए अलग-अलग वर्जन नहीं लाता है। इसके अलावा विंडोज भी किसी क्लोन ऐप जैसी सुविधा के साथ नहीं आता है। ऐसे में डेस्कटॉप पर कैसे एक साथ एक से अधिक अकाउंट चलाए, ये एक बड़ा सवाल है। आइये इनके बारे में जानते हैं।

यह भी पढ़ें- WhatsApp Update: वीडियो मैसेज के नहीं शौकीन तो वॉइस नोट्स के साथ कीजिए काम, फीचर को डिसेबल करना हुआ अब आसान

डेस्कटॉप पर कैसे चलाएं कई वॉट्सऐप अकाउंट

  • ये बात जाननी जरूरी है कि विंडोज या MacOS में डुअल ऐप या क्लोन ऐप जैसी सुविधा नहीं होती है। मगर कुछ थर्ड पार्टी ऑप्शन है ,जो आपकी मदद कर सकते हैं।बता दें कि प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए हम इसके इस्तेमाल के लिए जोर नहीं देते हैं।
  • अब, डेस्कटॉप पर एक से ज्यादा वॉट्सऐप अकाउंट चलाने के कई तरीके हैं, यहां कुछ वर्जन दिए गए हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं। जिसमें वॉट्सऐप नेटिव ऐप और वॉट्सऐप वेब, वॉट्सऐप मेन ऐप और वॉट्सऐप वेब शामिल है।

वॉट्सऐप ऐप और वेब का करें इस्तेमाल

  • इसके लिए आपको बस सबसे पहले माइक्रोसॉफ्ट स्टोर या एपल ऐप स्टोर या वॉट्सऐप की आधिकारिक वेबसाइट से वॉट्सऐप ऐप डाउनलोड करना होगा और इसे ठीक से सेट करना होगा।
  • फिर, कोई भी वेब ब्राउजर खोलें और ‘web.whatsapp.com’ पर जाएं और इसे लिंक किए गए डिवाइस फीचर के साथ सेट करें। अब आपके पास अपने डेस्कटॉप पर दो अलग-अलग वॉट्सऐप अकाउंट को एक्सेस करने का विकल्प है।

कई वेब प्रोफाइल बनाकर करें एक्सेस

  • इसमें आप पहले की तरह वॉट्सऐप ऐप और वेब का इस्तेमाल करते हैं। वही दूसरे तरफ आप एक प्रोफाइल से वॉट्सऐप वेब को एक्सेस कर सकते हैं। फिर प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करके और एक नई प्रोफाइल बनाकर नया ब्राउजर प्रोफाइल बना सकते हैं।
  • ऐसे आप जितने चाहें उतने अकाउंट के लिए उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, एक से अधिक वॉट्सऐप वेब का उपयोग करने के लिए ज्यादा प्रोफाइल बनाने से ब्राउजर में गड़बड़ी आ सकती है।

यह भी पढ़ें- WhatsApp Tricks: चैटिंग ऐप पर जरूरी मैसेज नहीं होंगे मिस, ऐसे करें काम के चैट्स को पिन