Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बगैर इंटरनेट के भी कर पाएंगे Google Translate का इस्तेमाल, यहां जानें स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस

Google Translate Offline Feature Google मैप्स की तरह Google Translate में भी एक ऑफलाइन ट्रांसलेट फीचर है जो यूजर्स को एक निश्चित भाषा डाउनलोड करने और इंटरनेट कनेक्टिविटी के बिना इसका इस्तेमाल करने की अनुमति देती है। (फोटो-जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sun, 18 Jun 2023 02:39 PM (IST)
Hero Image
how to use offline translation in Google Translate follow our step by step guide

नई दिल्ली, टेक डेस्क। कई बार हम देश से बाहर घूमने या परिवार के साथ छुट्टियां मनाने जाते हैं। मान लीजिए आप ताइवान और वियतनाम घूमने गए हैं और आप वहां की भाषा को नहीं समझ पा रहे हैं, ऐसे में आपके पास सिर्फ गूगल ट्रांसलेट का ही आखिरी सहारा बचता है। लोकल लोगों से बात करने में सबसे ज्यादा दिक्क्त होती है।

यहीं पर Google Translate ऐप काम आता है क्योंकि यह यूजर्स को किसी भी लैंग्वेज में ट्रांसलेट करने की सुविधा देता है। Google मैप्स की तरह, Google Translate में भी एक ऑफलाइन ट्रांसलेट फीचर है जो यूजर्स को एक निश्चित भाषा डाउनलोड करने और इंटरनेट कनेक्टिविटी के बिना इसका इस्तेमाल करने की अनुमति देती है। आइए आपको इसके बारे में डिटेल से बताते हैं।

इन बातों का रखे ध्यान

Google Translate के साथ ऑफलाइन ट्रांसलेशन फीचर का इस्तेमाल करने के लिए, आपको उस स्थान पर उपयोग की जाने वाली लैंग्वेज का पैक डाउनलोड करना होगा जहां आप यात्रा कर रहे हैं। लैंग्वेज पैक डाउनलोड करना आपके फोन में कुछ स्टोरेज ले सकता है। बता दें, लैंग्वेज पैक डाउनलोड करने के लिए आपको Google Account की जरूरत है।

Google Translate ऐप डाउनलोड करें

अपनी यात्रा से पहले, अपने स्मार्टफोन या टैबलेट पर Google Play Store (Android के लिए) या ऐप स्टोर (iOS के लिए) से Google Translate ऐप डाउनलोड करें। आप जिस देश में जा रहे हैं, उसकी भाषा जानें। एक और महत्वपूर्ण बात यह जानना है कि आप जिस देश की यात्रा कर रहे हैं, उसकी मूल भाषा क्या है।

लैंग्वेज पैक डाउनलोड करें

Google Translate ऐप खोलें और सेटिंग में जाएं। "Offline Translation" ऑप्शन देखें और इसे चुनें। वहां से, आप उन भाषाओं को चुन सकते हैं जिनका आप ऑफलाइन इस्तेमाल करना चाहते हैं। संबंधित लैंग्वेज पैक को डाउनलोड करने के लिए प्रत्येक भाषा के आगे डाउनलोड बटन पर टैप करें।

Offline Translation का ऐसे करें इस्तेमाल

लैंग्वेज पैक डाउनलोड करने के बाद, आप इंटरनेट कनेक्शन के बिना Google Translate का इस्तेमाल कर सकते हैं। बस, ऐप खोलें और उन भाषाओं का चयन करें जिनका आप ट्रांसलेट करना चाहते हैं। आप टेक्स्ट टाइप कर सकते हैं या लिखित टेक्स्ट को स्कैन और ट्रांसलेट करने के लिए कैमरा फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं।