Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बहुत काम आ सकती है घर में पड़ी पुरानी सीडी, जानें कैसे

सीडी तो आपके घर में होंगी, नइ न सही पुरानी तो होंगी ही। अब चाहे यह आपके ऑडियो और वीडियो प्लेयर के किसी काम की न हो, लेकिन आपके घर के लिए बहुत काम आ सकती है। चलिए आज बताते हैं कैसे

By MMI TeamEdited By: Updated: Sat, 19 Mar 2016 04:00 PM (IST)
Hero Image

डीवीडी, सीडी तो आपके घर में होंगी, नइ न सही पुरानी तो होंगी ही। अब चाहे यह आपके ऑडियो और वीडियो प्लेयर के किसी काम की न हो, लेकिन आपके घर के लिए बहुत काम आ सकती है। चलिए आज बताते हैं कैसे आप पुरानी सीडी को नइ तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं:

पढ़े: अपने फोन में बढ़ानी है इंटरनेट स्पीड, तो अपनाएं ये 5 टिप्स

1.घर के ड्राइंग रूम को एक नया लुक देना चाहते हैं, तो एक बेहतरीन सा सीडी लैंप बना सकते हैं। ऐसा करने के लिए सीडी का ढेर लगाकर बीच में एलइडी लाइट लगा दें और बस तैयार हो गया आपका सीडी लैंप।

2. आप सीडी को दीवार पर लगे शीशे की तरह प्रयोग कर सकते हैं। सीडी को दीवार पर या फिर किसी कार्डबोर्ड में चिपकार उेस शीशे की तरह प्रयोग कर सकते हैं तो ऐसा शीशा मार्केट में आपको खरीदने पर भी नहीं मिलेगा।

3. सीडी की मदद से आप अपने घर में एक एयर हॉकी टैबल बना सकते हैं।

4. आप चाहे तो अपने मोबाइल या टैबलेट के लिए एक प्यारा सा स्टैंड पुरानी सीडी की मदद से बना सकते हैं।

पढ़े : व्हाट्स एप फोटो को छिपाने के बाद ऐसे वापस ला सकते हैं आप

5. घर का इंटीरियर चेंज करने में भी खासा योगदान दे सकती है पुरानी सीडी। पुरानी सीडी की मदद से आप अपने घर के एंट्रेंस का मेन डोर सजा सकते हैं। इससे नए साल और दिवाली में आपके घर को एक नया लुक मिल जाएगा।

6.सीडी को थोड़ा मोल्डए करके अलग-अलग तरह के फूलों का शेप दे सकते हैं।

7. सीडी को एक दूसरे से जोड़कर आप एक खूबसूरत पर्दा यानी करटेन बना सकते हैं।

8. अपने ऑफिस की टेबल में छोटा सा फिश एक्वेारियम रखना चाहते हैं, तो पुराने सीडी बॉक्स को नीचे से अच्छीे तरह से चिपकाकर उसमें एक सिंगल फिश डाल कर अपनी स्टाडी और ऑफिस टैबल में रख सकते है।

पढ़े: आपके नए एंड्रायड फोन के लिए है बहुत उपयोगी ये 5 खास ट्रिक्स

9. अगर आपको पेंटिंग का शौक है तो अपनी पेंटिंग इन सीडी पर भी आजमा सकते हैं जो आपके बेडरूम और ड्राइंग रूम को आपके सपनों की कलाकारी से भर देंगी, साथ ही दीवारों को और खूबसूरत बना देंगी।

10.एक बड़ी सी बॉल में सीडी चिपकार आप डिस्को बॉल बना सकते हैं, जो आपके घर की पार्टी में चार-चांद लगा देंगी।