Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अपने बेड, कार या ऑफिस से कंट्रोल कर सकेंगे पुराना Geyser, बस खर्च करने होंगे 1 हजार से भी कम रुपये

भारत में अधिकांश घर अभी भी स्टोरेज वॉटर हीटर का इस्तेमाल करते हैं जिन्हें गर्म पानी उपलब्ध कराने में समय लगता है। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप अपने पुराने गीजर को स्मार्ट बना सकते हैं। इसे बनाने में आपके ज्यादा पैसे खर्च नहीं होंगे। आप बेड से लेटे अपने गीजर को कंट्रोल कर सकते हैं।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Tue, 07 Nov 2023 10:15 PM (IST)
Hero Image
स्मार्ट प्लग इन्स्टॉल करना आसान है और आपको बस फास्ट वाई-फाई इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत पड़ेगी।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। एक बार सोच के देखिए आप सर्दी की सुबह गहरी नींद में सो रहे हैं और जब आप 30 मिनट बाद उठते हैं तो आपको गर्म पानी की जरूरत होती है। यह तब होता है जब आप अपने गीजर को कोसना शुरू कर सकते हैं क्योंकि इसे ऑन करने के लिए आपको जल्दी उठना पड़ता है।

भारत में अधिकांश घर अभी भी स्टोरेज वॉटर हीटर का इस्तेमाल करते हैं जिन्हें गर्म पानी उपलब्ध कराने में समय लगता है। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप अपने पुराने गीजर को 'स्मार्ट' बना सकते हैं। इसे बनाने में आपके ज्यादा पैसे खर्च नहीं होंगे।

पुराने गीजर के लिए खरीदें स्मार्ट प्लग

अगर आप पुराने गीजर को स्मार्ट गीजर बनाने चाहते हैं तो आप इसके लिए वाई-फाई का सपोर्ट करने वाले स्मार्ट प्लग खरीद सकते हैं। आप इन प्लग के साथ अपने मोबाइल फोन से या अमेजन इको स्पीकर से वॉयस कमांड के माध्यम से किसी भी घरेलू डिवाइस से कंट्रोल कर सकते हैं। आप बेड से लेटे अपने गीजर को कंट्रोल कर सकते हैं। स्मार्ट प्लग इन्स्टॉल करना आसान है और आपको बस फास्ट वाई-फाई इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत पड़ेगी।

ऐसे करना होगा सेट

ये स्मार्ट प्लग अलग-अलग पावर रेटिंग के सॉकेट के लिए उपलब्ध हैं। इसे ऐप या अमेजन एलेक्सा के माध्यम से कॉन्फ़िगर करना होगा और फिर डिवाइस को स्मार्ट सॉकेट में प्लग करना होगा। दिलचस्प बात यह है कि अधिकांश स्मार्ट प्लग एक शेड्यूलर ऑप्शन के साथ आते हैं।

ये भी पढ़ें: जान बचाने के लिए Smartphone आ सकता है काम, Emergency SOS की इस सेटिंग से आप तो नहीं अनजान

इसका मतलब है कि आप अपने गीजर या एसी को हर रोज एक निश्चित समय पर ऑटोमैटिक चालू करने के लिए शेड्यूल कर सकते हैं। इसके अलावा, अगर आप ऑफिस में फंस गए हैं तो आप वहीं से एसी या गीजर चालू कर सकते हैं और पहुंचने पर गर्म पानी या ठंडा कमरा पा सकते हैं।

स्मार्टप्लग के ये ऑप्शन आएंगे आपके काम

आप ओकटर (16 एम्पियर) वाईफाई स्मार्ट प्लगप्लग एंड प्ले डिवाइस के लिए यूजर को बस इसे दीवार सॉकेट में प्लग करना होगा। अन्य समान स्मार्ट प्लग में हेलिया 16ए वाई-फ़ाई स्मार्ट प्लग, विप्रो 16ए स्मार्ट प्लगहैं जिनका इस्तेमाल एसी, गीजर और पानी की मोटर के साथ किया जा सकता है। यह एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट दोनों सपोर्ट के साथ आता है। ऑनलाइन कई अन्य स्मार्ट प्लग विकल्प उपलब्ध हैं जिन्हें खरीदार देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Android Secret Codes: आपका फोन हैक है या नहीं, इन सीक्रेट कोड से अपने डिवाइस को करें प्रोटेक्ट