Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फोन कॉल करते हुए होती है परेशानी, तो जानिए Wi-Fi Calling फीचर के बारे में जो आपके मोबाइल नेटवर्क को बना देगा सुपर से भी ऊपर

आपको भी घर-ऑफिस में मोबाइल पर बात करते हुए अक्सर नेटवर्क की समस्या से जूझना पड़ता होगा। इसलिए जानिए Wi-Fi Calling फीचर के बारे में जो आपकी इस समस्या को दूर कर सकता है। यह फीचर android और iphone दोनों स्मार्टफोन में उपलब्ध है।

By Kritarth SardanaEdited By: Updated: Sat, 16 Jul 2022 09:32 PM (IST)
Hero Image
wifi calling feature photo credit- jagran file photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। हेल्लो हेल्लो...अरे आवाज़ ही नहीं आती। अक्सर आप भी अपने घर में यही बोलते होंगे जब फोन पर आपको किसी की आवाज़ नहीं आती। नेटवर्क की समस्या तो देश भर में सब जगह ही मिलती है। लेकिन घरों में तो आज कल मोबाइल पर बात करना ही मुश्किल हो गया है। बड़ी बड़ी इमारतों के कारण लोगों को घर में नेटवर्क नहीं पहुँच पाता जिससे लोग बहुत परेशान रहते हैं। इसलिए आज हम आपको एक ऐसे फीचर के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपकी ये समस्या ठीक हो जाएगी। कुछ समय पहले ही स्मार्टफोन में Wi-Fi Calling के नाम से एक फीचर शुरू हुआ है। इस फीचर से आप घर में बैठे आराम से सभी से बात कर सकते हैं, जानिए इस फीचर को।

Wi-Fi Calling : क्या है ये फीचर

इस फीचर से यूजर खराब नेटवर्क वाले क्षेत्र में भी सुगमता से फोन पर बात कर सकता है। लेकिन ये तभी संभव है जब आपके आस पास wi-fi नेटवर्क उपलब्ध हो। यानी अगर आप अपने घर या ऑफिस में हैं, जहां वाई फाई नेटवर्क कनेक्शन लगा हुआ है तो आप इस फीचर का उपयोग कर सकते हैं। ये आपके फोन के नेटवर्क को वाई फाई नेटवर्क के साथ जोड़कर मजबूत कर देता है। इस फीचर से आप वॉइस और वीडियो कॉल दोनों कर सकते हैं।

यहां ये भी जरूरी है कि आपका फोन Wi-Fi Calling फीचर को सपोर्ट करता हो। हालांकि सभी नए स्मार्टफोन्स में तो Wi-Fi calling का फीचर आता है। लेकिन अगर आपका फोन थोड़ा पुराना है, तो आप अपने फोन का सोफ्टवेयर अपडेट कर लें क्यूंकि उसके बाद शायद आपको भी ये फीचर मिल सकता है।

Wi-Fi Calling का उपयोग कैसे उपयोग करें

Android यूजर्स के लिए

  • सबसे पहले आपको अपने फोन को वाई फाई नेटवर्क के साथ कनेक्ट करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने फोन की settings में जाना है।
  • फिर Connections ऑप्शन में आपको Wi-Fi Calling का ऑप्शन मिलेगा।
  • इसी Wi-Fi calling के ऑप्शन को आपको इनेबल करना होगा।
  • बस अब आपके फोन का नेटवर्क वाई फाई नेटवर्क के साथ कनेक्ट हो जाएगा और आप Wi-Fi Calling के जरिये सुगमता से फोन कॉल कर सकेंगे।

iPhone यूजर्स के लिए

  • यहां भी सबसे पहले आपको अपने फोन को वाई फाई नेटवर्क के साथ कनेक्ट करना होगा
  • इसके बाद iPhone की Settings खोलनी है।
  • यहां आपको Wi-Fi Calling का फीचर मिलेगा जिसे आपने इनेबल करना है।
  • इसके बाद ये फीचर एक्टिव हो जाएगा।