Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बच्चों को देते हैं फोन तो उनकी छोटी ऑनलाइन मिस्टेक आपके लिए पड़ सकती है भारी, कैसे करें बचाव

बहुत से साइट और डिवाइस अपने कस्टमर्स के लिए पेरेंट कंट्रोल पेश किया है। लेकिन कभी कभी हमसे गलती हो जाती है और हमें इसका हरजाना भुगतना पड़ता है। हाल ही में ऐसी घटना सामने आई है जिसमें दो बच्चों के कारण पिता को अपने YouTube का एक्सेस खोना पड़ा। आइये इस विषय के बारे में विस्तार से जानते है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 29 Nov 2023 09:03 PM (IST)
Hero Image
बच्चों को देते हैं फोन तो उनकी छोटी ऑनलाइन मिस्टेक

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। टेक्नोलॉजी दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में हम अपने बहुत से काम के लिए ऑनलाइन निर्भर रहते हैं। वैसे तो ज्यादातर हम अपने इंटरनेट पर कंट्रोल रखते हैं, लेकिन कभी-कभी हमसे गलतियां हो जाती है। ऐसे ही एक घटना सामने आई है, जिसमें दो जुड़वा बच्चों के यूट्यूब के गलत इस्तेमाल से उसके यूट्यूब चैनल को बंद कर दिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट से पता चला है कि ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में रहने वाली एक चिकित्साकर्मी वाटकिंस के 7 वर्षीय जुड़वां बच्चों ने एक ऐसा वीडियो डाल दिया है, जिसके चलते वाटकिंस को आपने यूट्यूब अकाउंट के साथ- साथ जीमेल अकाउंट को भी खो दिया है।

बच्चों ने शेयर किया था वीडियो

  • वाटकिंस वर्षीय जुड़वां बेटे ने बिना कपड़े एक वीडियो YouTube पर डाला , जिसके लिए Google अकाउंट में लॉग इन किए गए सैमसंग टैबलेट का उपयोग किया गया था।
  • बता दे कि उनके कुछ वीडियो को पांच से अधिक बार देखा गया। लेकिन जिस वीडियो ने वॉटकिंस को मुसीबत में डाल दिया, जो एक बेटे ने बनाया था वह अलग था।

यह भी पढ़ें - Deepfake मुद्दे पर 23 नवंबर को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मुखातिब होगी सरकार, यहां जानें डिटेल

  • सितंबर में अपलोड किए गए वीडियो को कुछ मिनटों में ही बच्चे के संभावित यौन शोषण के रूप में देखा गया था, जिससे Google की सेवा की शर्तों का उल्लंघन हुआ है।
  • वाटकिंस को जल्द ही पता चला कि उसे न केवल यूट्यूब बल्कि Google के सभी खातों से लॉक कर दिया गया है।
  • इससे उन्होंने अपनी तस्वीरों, डॉक्यूमेंट्स और ईमेल तक पहुंच खो दी। इसके अलावा वे अपने बैंक स्टेटमेंट को भी रिव्यू नहीं कर सकती हैं।

कैसे रहें सुरक्षित

  • अपने सभी डिवाइस पर पैरेंटल कंट्रोल को ऑन रखें, ताकि आप अपने बच्चो की सारी जानकारी रख सकें।
  • अपने सोशल मीडिया को भी समय-समय पर चैक करते रहें।
  • अगर बच्चो के हाथ में डिवाइस देते हैं तो सोशल मीडिया को पासवर्ड की मदद से सुरक्षित रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें - कहीं आपकी भी तो नहीं बन रही फेक वीडियो, Deepfake से ऐसे रह सकते हैं सेफ, यहां जानें सारी जरूरी टिप्स