Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tech Tips: लैपटॉप और स्मार्टफोन हो रहे ओवरहीट, तो ये गैजेट्स आएंगे आपके काम

गर्मी की समस्या एक अहम मुद्दा है स्मार्टफोन से लेकर लैपटॉप तक हर किसी पर इसका प्रभाव देखने को मिलता है। आपको बता दें कि लैपटॉप और स्मार्टफोन भी चिलचिलाती गर्मी में ज्यादा गर्म हो सकता है। आपके इलेक्ट्रॉनिक्स को ठंडा रखने और उन्हें सुचारू रूप से चलाने के लिए यहां हम कुछ बढ़िया गैजेट के बारे में बताया गया है। आइये इनके बारे में जानते हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Wed, 05 Jun 2024 10:09 PM (IST)
Hero Image
ओवरहीट की हो रही है समस्या तो ये गैजेट्स आएंगे आपके काम

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। गर्मी आ गई है और सिर्फ आप ही नहीं हैं जो गर्मी महसूस कर रहे हैं। आपका लैपटॉप और स्मार्टफोन भी चिलचिलाती गर्मी में ज्यादा गर्म हो सकता है। यह न केवल प्रदर्शन को प्रभावित करता है, बल्कि लंबे समय में आपके डिवाइस को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

आपके इलेक्ट्रॉनिक्स को ठंडा रखने और उन्हें सुचारू रूप से चलाने के लिए यहां हम कुछ बढ़िया गैजेट के बारे में बताने जा रहे हैं। ये गैजेट आपके लैपटॉप और स्मार्टफोन के लिए काम करते हैं।

लैपटॉप के लिए खास हैं ये गैजेट

  • लैपटॉप कूलिंग पैड: यह क्लासिक विकल्प आपके लैपटॉप को डेस्क से ऊपर उठाकर जरूरी एयरफ्लो देता है। कई कूलिंग पैड में बिल्ट-इन पंखे होते हैं, जो सक्रिय रूप से गर्मी को दूर रखते हैं।
  • वैक्यूम कूलर: हार्डकोर गेमर्स या लैपटॉप को पूरी तरह से इस्तेमाल करने वालों के लिए, वैक्यूम कूलर ज्यादा शक्तिशाली समाधान देता है। यह आंतरिक तापमान को कम करने के लिए वैक्यूम इफेक्ट का उपयोग करता है।
  • पोर्टेबल लैपटॉप स्टैंड: पंखे के बिना भी एक साधारण स्टैंड आपके लैपटॉप को ऊपर उठाकर और उसे ठंडा रखकर एयरफ्लो को बेहतर बनाता है। साथ ही, यह ज़्यादा आरामदायक कामकाजी अनुभव के लिए बेहतर एर्गोनॉमिक्स देता है।

यह भी पढ़ें - इस गर्मी AC के अलावा ये इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स भी हो सकते हैं ब्लास्ट, बचना है तो...

स्मार्टफोन के लिए खास हैं ये गैजेट

  • मोबाइल कूलिंग केस: इन पतले केस में हीट सिंक या कंडक्टिव मटीरियल शामिल होते हैं जो आपके फोन से गर्मी को दूर करने में मदद करते हैं।
  • मिनी क्लिप-ऑन फैन: ये छोटे और सुविधाजनक फैन आपके फोन के पीछे लगे होते हैं और हवा का ताजा झोंका देते हैं, जो वीडियो कॉल या गेमिंग सेशन के दौरान विशेष रूप से मददगार होते हैं।
  • कूलिंग स्प्रे: हालांकि यह दीर्घकालिक समाधान नहीं है, लेकिन इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए डिजाइन किए गए कंप्रेशर एयर के कनस्तर का छिड़काव विशेष रूप से गर्म दिन प ज्यादा गरम होने से अस्थायी राहत दे सकता है।

यह भी पढ़ें- AC Tips :आपकी एसी का बार-बार ट्रिप होना देता है ये संकेत, ये 5 उपाय आएंगे आपके काम