Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नया Smartphone खरीदते समय इन बातों का खास ध्यान रखते हैं भारतीय, यहां जानें डिटेल

अगर आप स्मार्टफोन खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि जब आप फोन खरीदते हैं तो अपने चिपसेट को लेकर किन प्वाइंट को ध्यान में रखना होगा। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि एक नई रिपोर्ट में यह बताया गया है कि भारतीय कोई भी स्मार्ट डिवाइस को खरीदते समय प्रोसेसर से जुड़ी 3 बातों का ध्यान रखते हैं जो आपके लिए मददगार होगी।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Thu, 04 Jan 2024 09:59 AM (IST)
Hero Image
smart device खरीदते समय इन बातों का खास ध्यान रखते हैं भारतीय

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। बीते कुछ सालों में स्मार्टफोन मार्केट काफी तेजी से बढ़ा है। स्मार्टफोन कंपनियों ने अपने हर तरह के फोन को बेहतर फीचर्स के साथ अपग्रेड किया गया है। इसके साथ ही लोगों में भी स्मार्ट डिवाइस को लेकर जानकारी बढ़ रही है और वे अपनी जरूरत और बजट को ध्यान में रखते हुए अपने लिए स्मार्टफोन खरीद रहे हैं।

इस बढ़ती जानकारी के चलते उनको किसी भी डिवाइस को खरीदने में पूरी मदद मिलती है और वे सोच समझ कर अपने लिए फैसला ले सकते हैं। एक नई रिपोर्ट में चिपसेट से जुड़ी तीन जरूरी चीजों को लिस्ट किया गया है। इस प्वाइंट को भारतीय किसी भी स्मार्ट इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को खरीदने से पहले ध्यान में रखते हैं।

रिपोर्ट में मिली जानकारी

  • काउंटरप्वाइंट रिसर्च की एक रिपोर्ट के अनुसार में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि भारतीय नई डिवाइस खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखते हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि 76% स्मार्ट डिवाइस यूजर स्मार्टफोन खरीदते समय परफॉर्मेंस पर ध्यान देते हैं।
  • वहीं 66% लोग ऐसे हैं , जो ग्राफिक्स और गेमिंग क्षमताओं पर ध्यान देते हैं, जबकि 62% 5G कनेक्टिविटी पर ध्यान देते हैं।

यह  भी पढ़ें- 1000 रुपये से कम कीमत में ही आपका हो जाएगा 108 MP कैमरा और 5000mAh बैटरी वाला OnePlus का ये खास फोन, यहां जानें ऑफर्स और डिटेल्स

चिपसेट है जरूरी

  • अपनी रिसर्च रिपोर्ट में काउंटरप्वाइंट ने बताया कि भारतीय यूजर्स कोई भी डिवाइस खरीदने से पहले उसके चिप को महत्व देते हैं, चाहे वो स्मार्टफोन, ईयरफोन/TWS, स्मार्ट टीवी या लैपटॉप हो।
  • इसके साथ ही इस बात की भी जानकारी सामने आई कि देश के 77% यूजर्स का मानना है कि चिपसेट क्षमताओं को उनके डिवाइस अनुभव को प्रभावित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

क्यों जरूरी है चिपसेट

  • जब भी आप कोई नया फोन खरीदने जाते हैं तो इसके कुछ बेसिक फीचर को ध्यान से चेक करते हैं। चिपसेट भी उनमें से एक है। समय के साथ -साथ बाजार में हाई-एंड चिपसेट आ गए है, जो आपके लगभग हर नए स्मार्ट इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को पावर देते है।
  • हाल ही में कंपनियों ने अपने डिवाइस में टॉप क्लास फीचर्स देना शुरू कर दिया है, जिसमें Ai फीचर्स और इंडस्ट्री टॉप स्पेसिफिकेशंस शामिल किए जा रहे हैं। एपल, सैमसंग से लेकर गूगल तक सब इस रेस में जुड़े हैं। ऐसे में बेहतरीन चिप ही आपके इन डिवाइस को सही स्टैंड देता है।
  • रिसर्च में यह भी बताया गया कि इसका हिस्सा बने 61% लोगों को मीडियाटेक चिपसेट के बारे में पता है। यह 31% बाजार हिस्सेदारी के साथ 2023 की तीसरी तिमाही में दुनिया का टॉप स्मार्टफोन चिपसेट ब्रांड रहा।

यह भी पढ़ें- 256GB स्टोरेज वाले Samsung के इस डिवाइस की डिजाइन आई सामने, यहां जानें जरूरी डिटेल