Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Internet Speed: Smartphone में चकाचक चलने लगेगा इंटरनेट, बस इन टिप्स को करना होगा तुरंत फॉलो

फोन में स्लो इंटरनेट की वजह से कई बार जरूरी काम तक अटक जाते हैं। ऐसे में अगर कुछ टिप्स को फॉलो किया जाए तो फोन में इंटरनेट न चलने की परेशानी से बहुत हद तक छुटकारा पाया जा सकता है। कई मौकों पर फोन को रिस्टार्ट करना इंटरनेट काम न करने का सॉल्यूशन बन सकता है। फोन रिस्टार्ट करने के साथ कनेक्टिविटी इशू रिसॉल्व हो जाता है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Thu, 16 May 2024 04:00 PM (IST)
Hero Image
Internet Speed: Smartphone में चकाचक चलने लगेगा इंटरनेट

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। कई बार स्मार्टफोन में रिचार्ज पैक होने के बाद भी इंटरनेट की दिक्कत बनी रहती है। फोन में नेट या तो चलता ही नहीं है या इतना स्लो होता है कि किसी भी यूजर को झुंझलाहट हो उठे।

फोन में स्लो इंटरनेट की वजह से कई बार जरूरी काम तक अटक जाते हैं। ऐसे में अगर कुछ टिप्स को फॉलो किया जाए तो फोन में इंटरनेट न चलने की परेशानी से बहुत हद तक छुटकारा पाया जा सकता है।

तेज इंटरनेट स्पीड के लिए फॉलो करें ये टिप्स

फोन को करें रिस्टार्ट: कई मौकों पर फोन को रिस्टार्ट करना इंटरनेट काम न करने का सॉल्यूशन बन सकता है। फोन रिस्टार्ट करने के साथ कनेक्टिविटी इशू रिसॉल्व हो जाता है। इसी के साथ नेटवर्क सेटिंग भी रिफ्रेश हो जाती है।

नेटवर्क कवरेज को करें चेक: फोन में इंटरनेट का न चलना कई बार नेटवर्क कवरेज से जुड़ा होता है। अगर फोन में स्टेबल नेटवर्क सिग्नल ही नहीं होंगे तो इंटरनेट को लेकर दिक्कत बनी रहेगी। लोकेशन या नेटवर्क मोड (5G, 4G, 3G) को बदल कर भी इस परेशानी को दूर किया जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः Smartphone Storage Tips: कछुए की चाल चल रहा फोन, रॉकेट-सी स्पीड के लिए फॉलो करें ये टिप्स

सॉफ्टवेयर अपडेट का रखें ध्यान: फोन में इंटरनेट को लेकर दिक्कत आ रही है तो यह सॉफ्टवेयर अपडेट न करने से जुड़ा हो सकता है। कई बार यूजर सॉफ्टवेयर अपडेट को लटकाते रहते हैं, जिसकी वजह से फोन में इस तरह की परेशानी आने लगती है।

कैश डेटा को करें क्लियर: फोन के ब्राउजर और दूसरे ऐप्स इंटरनेट कनेक्टिविटी का इस्तेमाल करते हैं। फोन के ब्राउजर और ऐसे ऐप्स का कैश डेटा क्लियर कर इस परेशानी को दूर कर सकते हैं।

फिजिकल डैमेज को करें चेक: अगर फोन में इंटरनेट को लेकर बार-बार परेशानी आ रही है तो यह फिजिकल डैमेज का भी केस हो सकता है। फिजिकल डैमेज चेक करने के लिए फोन के सिम कार्ड स्लॉट और चार्जिंग पोर्ट को भी चेक किया जाना जरूरी है।