Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

iPhone में फोटो एडिटिंग हुई पहले से आसान और मजेदार; iOS 17 के इस हिडन फीचर का आज ही करें इस्तेमाल

iOS 17 iPhone Photo Editing क्या आप भी पोर्ट्रेट मोड में पिक्चर क्लिक करते हैं? अगर हां तो कभी न कभी आपके साथ भी ऐसा हुआ होगा जब आपको फोटो में किसी ऑब्जेक्ट को देखने की जरूरत पड़ी हो।पोर्ट्रेट मोड में सब्जेक्ट पहले से डिफाइन होता है ऐसे में ब्लर ऑब्जेक्ट को देखने में परेशानी महसूस हुई होगी। अब आपको iOS 17 अपडेट के साथ कुछ आसानी होगी।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Mon, 02 Oct 2023 09:00 PM (IST)
Hero Image
iOS 17 के इस हिडन फीचर क्या आप कर रहे हैं इस्तेमाल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। क्या आप भी पोर्ट्रेट मोड में पिक्चर क्लिक करते हैं? अगर हां तो कभी न कभी आपके साथ भी ऐसा हुआ होगा जब आपको फोटो में किसी ऑब्जेक्ट को देखने की जरूरत पड़ी हो।

पोर्ट्रेट मोड में सब्जेक्ट पहले से डिफाइन होता है ऐसे में ब्लर ऑब्जेक्ट को देखने में परेशानी महसूस हुई होगी। अब आपको iOS 17 अपडेट के साथ कम से कम आईफोन से क्लिक किए पिक्चर में इस तरह की परेशानी नहीं आने वाली है।

दरअसल, एपल ने इसी महीने अपने आईफोन यूजर्स के लिए नया सॉफ्टवेयर अपडेट रिलीज किया है। iOS 17 अपडेट के साथ यूजर के लिए कई नए फीचर्स और अपग्रेड्स पेश किए गए हैं। इन्हीं अपग्रेड के साथ फोटो की एडिटिंग को लेकर भी कंपनी की ओर से कुछ सुविधाएं पेश की गई हैं।

आईफोन में फोटो एडिटिंग हुई पहले से मजेदार

पोर्ट्रेट मोड पिक्चर्स में सब्जेक्ट रिफोकस

नए सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ अब आप अपने पुराने पोर्ट्रेट मोड में क्लिक किए गए पिक्चर्स में सब्जेक्ट को रिफोकस कर सकते हैं।

किसी भी पोर्ट्रेट मोड में क्लिक किए फोटो की एडिटिंग पर आप येलो बॉक्स को किसी भी ऑब्जेक्ट पर प्लेस कर इसे सब्जेक्ट बना सकते हैं। अगर आपने अपने दोस्त के साथ सेल्फी ली है, जिसमें आप आगे और दोस्त पीछे है तो फोटो में अपनी जगह दोस्त को सब्जेक्ट बना सकते हैं।

इतना ही नहीं, बैकग्राउंट की ब्लर सेटिंग को भी एडजस्ट कर सकते हैं। यह फोटो आप दोस्त के बर्थ-डे पर अपने स्टेटस पर लगा सकते हैं।

फोटो क्रॉप क्विक सेटिंग

नए सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ अब आप अपने किसी भी फोटो को देखने के साथ ही इसे तुरंत क्रॉप भी कर सकते हैं। किसी भी फोटो को देखने के साथ जैसे ही फोटो को जूम करते हैं एक क्रॉप बटन को टॉप-राइट कॉर्नर पर पा सकेंगे।

यह बटन आपको फोटो एडिट की सेटिंग की सुविधा देता है। आप अपने हिसाब फोटो का रेशो एडस्ट कर सकते हैं और इसे साथ के साथ डन पर फिनिश भी कर सकते हैं।