Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

iPhone 14, 13 या आईफोन 12: जानिए अभी कौन-सा फोन खरीदना रहेगा फायदे का सौदा

अगले महीने आईफोन 15 भी लॉन्च होने वाला है। ऐसे में आपके मन में सवाल होगा की आखिर आपको रुकना चाहिए या पुराना फोन लेना चाहिए। आज हम आपको ये बताने वाले हैं की आपके लिए iPhone 12 iPhone 13 बेहतर है या iPhone 14। (फोटो जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sun, 21 May 2023 09:30 PM (IST)
Hero Image
iPhone 14, 13 or iPhone 12: Know which phone will be the best deal to buy now

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगले महीने एपल अपने इवेंट में नया iPhone 15 सीरीज लॉन्च करने वाला है। iPhone 15 की लॉन्चिंग से पहले ही एपल अपने कई स्मार्टफोन पर बंपर डिस्काउंट दे रहा है। iPhone 15 की लॉन्च की तारीख अभी सामने नहीं आई है, लेकिन लीक रिपोर्ट पहले ही बता चुके हैं कि फोन कैसा दिखेगा या इसके स्पेसिफिकेशन क्या होंगे।

यदि आप एक नया iPhone मॉडल खरीदना चाह रहे हैं और आपका बजट बहुत अधिक नहीं है, तो मौजूदा iPhones में से एक खरीदना सबसे अच्छा है। लेकिन सवाल यह है - कौन सा? आइए आपके इसी सवाल का जवाब देते हैं कि कौन सा iPhone लेना आपके लिए फायदे का सौदा है।

iPhone 14 या iPhone 13 जानिए कौन फोन लेना है बढ़िया ऑप्शन

भारत में उपलब्ध सबसबे महंगा आईफोन का मॉडल iPhone 14 है। iPhone 14 लगभग 80,000 रुपये से शुरू होता है। iPhone 14 में आपको बिलकुल iPhone 13 वाले ही फीचर्स देखने को मिलते हैं। दोनों फोन कि डिजाइन लगभग एक जैसी है।

यदि आपके पास मामूली बजट की कमी है, तो iPhone 14 की तुलना में iPhone 13 खरीदना अच्छा विकल्प है। दोनों फोन के स्पेसिफिकेशन, फीचर्स और कैमरा एक जैसा ही है। अब जब दोनों फोन लगभग एक जैसे हैं तो फिर iPhone 13 लेने में ही समझदारी है।

iPhone 13 पर अभी मिल रहा अच्छा डिस्काउंट

iPhone 13 थर्ड पार्टी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे Amazon, Flipkart, Croma और अन्य पर भारी छूट के साथ उपलब्ध है। यदि आप अपने पुराने एंड्रॉइड फोन या आईफोन को अपग्रेड करना चाहते हैं तो यह आईफोन 13 खरीदने के लिए और अधिक मायने रखता है। अब, यदि आपके लिए बजट कोई समस्या नहीं है और आप कुछ हजार एक्स्ट्रा खर्च कर सकते हैं, तो iPhone 14 आपके लिए है।

iPhone 14 और iPhone 13 के फीचर्स

iPhone 13 और iPhone 14 के स्पेसिफिकेशन्स लगभग एक जैसे ही हैं। फोन ड्यूल रियर कैमरों के साथ एक बॉक्सी डिजाइन पेश करते हैं और सामने की तरफ एक सिंगल सेंसर है जो चौड़े नॉच के अंदर है। फोन काफी कॉम्पैक्ट हैं और एक हाथ से इस्तेमाल करने में काफी आरामदायक हैं। दोनों iPhones में A15 बायोनिक चिपसेट, 12-मेगापिक्सल का डुअल रियर कैमरा, 6.1 इंच का लिक्विड रेटिना डिस्प्ले जैसे फीचर्स के साथ आते हैं। दोनों फोन कि बैटरी आराम से एक दिन तक चल जाती है।

क्या iPhone 12 खरीदना सही रहेगा?

यदि आपके पास बहुत कम बजट है, तो आप Apple iPhone 12 के साथ जा सकते हैं। iPhone 12 के बारे में अच्छी बात यह है कि यह दमदार परफॉर्मेंस के साथ यह स्मार्टफोन बिल्कुल iPhone 13 और 14 जैसा दिखता है। यह A14 बायोनिक चिपसेट के साथ आता है, जो A15 चिप की तुलना में थोड़ा कम पॉवरफुल है। स्मार्टफोन  एक डुअल रियर कैमरा सिस्टम, 6.1 इंच का डिस्प्ले के साथ आता है। यह iPhone मॉडल आधिकारिक तौर पर 59,900 रुपये में उपलब्ध है लेकिन फ्लिपकार्ट, अमेजन और अन्य ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर आप इसे काफी सस्ती कीमत में खरीद सकते हैं।